चक्रवात बिपरजॉय के लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू, एनडीआरएफ की टीम तैनात

बिपरजॉय तूफान को लेकर एनडीआरएफ की 18 टीमों को गुजरात में तैनात किया गया है। सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में बिपरजॉय के लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

205

अरब सागर (Arabian Sea) से गुजरात (Gujarat) की ओर बढ़ रहा खतरनाक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) आज रात (15 जून) जखाऊ बंदरगाह से टकराएगा। इस चक्रवाती तूफान का लैंडफॉल (Landfall) होगा। इसके बाद तूफान आगे बढ़ेगा। भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया है। रक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि लोगों की मदद के लिए तीनों सेनाओं समेत अन्य सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

आईएमडी ने किया ये ट्वीट
मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए चक्रवात चेतावनी: रेड अलर्ट, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय आज रात 11.30 IST पर अक्षांश 22.8N और 67.3E के पास जखाऊ पोर्ट (गुजरात) के करीब 140km WSW और देवभूमि द्वारका के 190km WNW के पास से गुजरेगा।

यह भी पढ़ें- Go First Airlines: जल्द शुरू होंगी इतनी फ्लाइट्स की सेवाएं, मई से बंद थी फ्लाइट सर्विस

तूफान की लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू
आईएमडी ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय की लैंडफॉल प्रक्रिया सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में शुरू हो गई है। आधी रात तक लैंडफॉल प्रक्रिया जारी रहेगी।

तेज हवाओं के साथ बारिश
कच्छ जिले के मांडवी में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है। चक्रवात बिपरजॉय के शाम 6 बजे से 8 बजे के बीच लैंडफॉल करने की उम्मीद है। लैंडफॉल प्रक्रिया जखाऊ पोर्ट के पास शुरू होगी और आधी रात तक जारी रहेगी।

एनडीआरएफ की टीम तैनात
चक्रवात की संभावित दस्तक से पहले राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने गुजरात और महाराष्ट्र में राहत और बचाव अभियान चलाने के लिए कुल 33 टीमों को जिम्मा सौंपा है। एनडीआरएफ की 18 टीमों को गुजरात में रखा गया है, एक को दीव में तैनात किया गया है।

देखें यह वीडियो- अगले वर्ष हमारे प्रभु श्री राम आने वाले हैं: सीएम योगी

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.