राजनाथ सिंह ने बराक ओबामा पर कसा तंज, कहा- क्या अपना वो भूल गए

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मुसलमानों के अधिकारों को लेकर बयान दिया।

151

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने सोमवार को भारत (India) में अल्पसंख्यकों (Minorities) के अधिकारों के बारे में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Former US President Barack Obama) के बयान की आलोचना करते हुए कहा कि उन्हें पहले यह सोचना चाहिए कि उनके कार्यकाल के दौरान कितने मुस्लिम-बहुल देशों पर हमले हुए थे। ओबामा ने गुरुवार को सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि यदि भारत “जातीय अल्पसंख्यकों” (Ethnic Minorities) के अधिकारों की रक्षा नहीं करता है, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि एक समय आएगा जब देश विघटित होना शुरू हो जाएगा।

यहां एक राष्ट्रीय सुरक्षा सम्मेलन में पत्रकारों से बात करते हुए सिंह ने कहा कि ओबामा को पता होना चाहिए कि भारत के लोग ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की अवधारणा में विश्वास करते हैं और सभी लोगों को एक वैश्विक परिवार के सदस्यों के रूप में मानते हैं। ओबामा की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने संवाददाताओं से कहा, “ओबामा को यह भी सोचना चाहिए कि अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में उन्होंने कितने मुस्लिम देशों पर हमला करवाया।”

यह भी पढ़ें- दिल्लीवालों पर पड़ सकती है बिजली की मार, 10 फीसदी महंगी होगी इलेक्ट्रिसिटी!

सिंह ने कहा कि भारत स्वभाव से धर्मनिरपेक्ष है क्योंकि हिंदू, मुस्लिम और ईसाई समेत विभिन्न धर्मों के लोग एक साथ सौहार्दपूर्वक रहते हैं। रक्षा मंत्री ने कहा, ”मैं आपको विश्वास के साथ बताना चाहता हूं कि मुस्लिम देशों में भी समुदाय के सभी 72 संप्रदाय नहीं होंगे। सिर्फ भारत में ही आपको ये सब मिलेगा।

रक्षा मंत्री ने कहा, ”दुनिया भर में कुछ ताकतें भारत के बारे में नकारात्मक धारणा बनाने के लिए जिम्मेदार हैं। लेकिन लोगों को जांचना चाहिए कि भारत ने कितने मुस्लिम देशों पर हमला किया है?” सिंह की टिप्पणी से एक दिन पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर ओबामा के बयान की कड़ी आलोचना की थी।

उन्होंने कहा कि ओबामा का बयान आश्चर्यजनक है क्योंकि जब वह पद पर थे तो छह मुस्लिम बहुल देशों को अमेरिकी ‘बमबारी’ का सामना करना पड़ा था। उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्षी दलों द्वारा अल्पसंख्यकों के साथ व्यवहार के बारे में “निराधार” आरोप लगाने के लिए एक “संगठित अभियान” चलाया गया था क्योंकि वे चुनावी मैदान में मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी को नहीं हरा सकते थे।

देखें यह वीडियो- ओबामा की बोलती बंद- सुनें उत्तर

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.