महिलाओं की सुरक्षा के लिए मध्य रेलवे ने उठाया यह कदम

महिला यात्रियों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए, मध्य रेलवे मुंबई उपनगरीय ट्रेनों के 771 महिला कोचों में सीसीटीवी कैमरे और 480 महिला कोचों में टॉकबैक सिस्टम प्रदान करेगा।

209

मध्य रेलवे (Central Railway), महिला यात्रियों (Women Passengers) की संरक्षा (Safety) और सुरक्षा (Security) सुनिश्चित करने के लिए अपने मुंबई उपनगरीय ट्रेनों (Mumbai Suburban Trains) के 771 महिला डिब्बों (Women Coaches) में क्लोज-सर्किट टेलीविजन कैमरे (Closed-Circuit Television Cameras) लगाएगा, 199 महिला डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे पहले से ही लगाए जा चुके हैं और 151 ईएमयू रेक का कम्पार्टमेंट जिसके कमीशनिंग के लिए खरीद आदेश पहले ही दिया जा चुका है उन सभी महिला डिब्बों में भी टॉक बैक सिस्टम भी लगाया जाएगा। मध्य रेल पर 80 ईएमयू रेक में टॉकबैक सिस्टम पहले से ही स्थापित किया जा चुका है।

वित्तीय वर्ष 2023-2024 में, मुंबई उपनगरीय ट्रेनों के 589 कोचों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की योजना बनाई है। वर्तमान में मुंबई उपनगरीय ट्रेनों के 199 डिब्बों में क्लोज-सर्किट टेलीविजन कैमरे (सीसीटीवी) लगाए गए हैं। फिलहाल 39 महिला कोच में सीसीटीवी कैमरा लगाने का कार्य चल रहा है।

यह भी पढ़ें- नूंह हिंसा के विरोध में दिल्ली की सड़कों पर उतरे बजरंग दल के कार्यकर्ता

सीसीटीवी फुटेज की लाइव स्ट्रीमिंग
इन्फ्रारेड (आईआर) विजन के साथ महिला यात्रियों के लिए उन्नत संरक्षा सुविधाओं वाले ये कैमरे महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराध को रोकने के साथ ही, आपराधिक मामलों की जांच करने में भी सहायक सिद्ध होंगे। हाल ही में स्थापित किए गए कोच में सीसीटीवी फुटेज की लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

गार्ड के केबिन में टॉकबैक सिस्टम
टॉकबैक प्रणाली की सुविधा महिला यात्रियों को आपात स्थिति के दौरान लोकल ट्रेन (उपनगरीय सेवा) के गार्ड से बात करने में सक्षम बनाती है। इस सिस्टम में एक बटन होता है जिसेमें इनबिल्ट माइक्रोफोन के माध्यम से गार्ड (वह जो ट्रेन के नॉन-ड्राइविंग छोर पर केबिन का प्रबंधन करता है) से बात करने के लिए दबाए जाने की आवश्यकता होती है। गार्ड के केबिन में एक और टॉकबैक सिस्टम स्थापित किया गया होता है जिसमें गार्ड यात्री को जवाब देता है और तत्पश्चात किसी आपात स्थिति में गार्ड मोटरमैन को सचेत करता है।

सुरक्षा और संरक्षा मजबूत होगी
प्रत्येक लोकल ट्रेन में प्रथम श्रेणी के डिब्बों सहित छह महिला डिब्बे होते हैं। रेलवे ने अगले दो वर्षों में विभिन्न चरणों में अपने उपनगरीय गाड़ियों के सभी महिला डिब्बों में यह सिस्टम स्थापित करने की योजना बनाई है। महिला कोच में सीसीटीवी कैमरे और टॉकबैक सिस्टम सुविधा की स्थापना से महिला यात्रियों की संरक्षा और सुरक्षा उपाय और भी मजबूत होंगे।

देखें यह वीडियो- प्रधानमंत्री मोदी लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.