ज्ञानवापी में एएसआई का 10वें दिन का सर्वे पूरा, 14 अगस्त को देर से होगा शुरू! ये है कारण

ज्ञानवापी परिसर में सर्वे दोपहर 12.30 बजे लंच और नमाज के लिए रोका गया, फिर 2.30 बजे से दोबारा सर्वे शुरू होकर शाम 5 बजे तक चला।

343
ज्ञानवापी मस्जिद

ज्ञानवापी परिसर में लगातार दसवें दिन 13 अगस्त को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम ने वैज्ञानिक सर्वे की प्रक्रिया पूरी की। परिसर में 14 अगस्त को भी सर्वे होगा, लेकिन श्रावणी सोमवार के कारण भक्तों की भीड़ के मद्देनजर यह निर्धारित समय 08 के बजाय 10.30 बजे से शुरू होगा।

इस तरह किया गया सर्वे
अवकाश के दिन निर्धारित समय पर ज्ञानवापी पहुंची एएसआई टीम ने परिसर के अलग-अलग हिस्से में टीम में बंट कर सर्वे किया। टीम ने परिसर में सील वजूस्थल को छोड़कर विशेषज्ञों के साथ तहखाना साफ होने के बाद उसकी बारीकी से जांच की। जीपीआर सर्वे के लिए चिह्नित स्थानों पर हाई कोर्ट के आदेश के अनुरूप कार्य पर जोर दिया। परिसर के मापजोख के बीच सैटेलाइट और जीपीएस मशीनों से सर्वे किया गया।

शाम पांच बजे तक चला सर्वे
सर्वे दोपहर 12.30 बजे लंच और नमाज के लिए रोका गया, फिर 2.30 बजे से दोबारा सर्वे शुरू होकर शाम 5 बजे तक चला। सर्वे के बाद टीम परिसर से कड़ी सुरक्षा के बीच बाहर निकली। एएसआई टीम सर्वे की अपनी रिपोर्ट भी तैयार कर रही है। टीम को जिला न्यायालय के आदेश के मुताबिक दो सितंबर के पहले अपनी रिपोर्ट पेश करना है।

अब डाकिया हर घर पहुचाएंगे स्वाधीनता संग्राम सेनानियों की वीरगाथा, करना होगा ये काम

सर्वे की जानकारी मीडिया से साझा करने पर रोक
उल्लेखनीय है कि जिला न्यायालय ने ज्ञानवापी परिसर में एएसआई के सर्वे संबंधी जानकारी मीडिया में साझा करने पर रोक लगा दी है। अपने आदेश में अदालत ने कहा है कि ज्ञानवापी परिसर में चल रही सर्वे की प्रकृति संवेदनशील है। इसके बारे में एएसआई, वादी, प्रतिवादी और उनके वकीलों को टिप्पणी करने एवं सूचना देने का कोई अधिकार नहीं है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.