नेपाल का टमाटर गिराएगा देसी भाव, जानिये किस राज्य में मिलेगी राहत की झप्पी?

टमाटर के भाव पिछले दो महीनों से बढ़े हुए हैं। तेज बारिश और आवक में कमी ने टमाटर को जनसामान्य की पहुंच से दूर कर दिया है।

285

टमाटर के दाम (Tomato price) अब भी मुंबई (Mumbai) जैसे शहर में 120 रुपए के ऊपर चल रहे हैं। ऐसी स्थिति में टमाटर (Tomato) के भाव जनसामान्य लोगों की पहुंच में लाने के लिए सरकारी प्रयास चल रहे हैं। इसका पर्याय बन रहा है नेपाली टमाटर। जिसके आयात से देसी टमाटर के भाव गिराने का प्रयत्न किया जा रहा है। इसका लाभ यह होगा कि, टमाटर पचास रुपए प्रति किलो बिक सकता है।

दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में टमाटर के भाव में राहत मिली है, वहां तीन सौ रुपए प्रति किलो की दर से टमाटर बिक रहे थे। लेकिन, एनसीसीएफ टमाटर खरीद करके शहरों में आपूर्ति कर रहा है, जिससे भाव को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। इसका परिणाम है कि, मध्यम वर्गीय जनता फिर टमाटर खरीदने की स्थिति में आ गया है। अब टमाटर के भाव पचास रुपए की कीमत में बिकेंगे, इसका कारण है कि, भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता संघ लिमिटेड (NCCF) ने नेपाल (Nepal) से दस टन टमाटर का आयात किया है। जिसे उत्तर प्रदेश में बेचा जाएगा। इसका भाव पचास रुपए प्रति किलो तय किया है।

ये भी पढ़ें – विपक्षी दलों की बैठक के पहले I.N.D.I.A में संभ्रम! महाराष्ट्र से दिल्ली तक दलों में पावर गेम, गठबंधन की स्थिति गड़बड़

महाराष्ट्र की टमाटर की प्रतीक्षा
नेपाली जनता की कमाई का केंद्र रही है मुंबई, टमाटर के संघर्ष काल में नेपाली टमाटर (Nepal Tomato) महाराष्ट्र या मुंबई को नहीं मिल पाएंगे। जिसके कारण मुंबई में टमाटर की शतकी पारी कुछ दिन चल सकती है। इसका कारण एनसीसीएफ ने बताया है कि, नेपाल से आयातित टमाटर जल्द खराब हो जाते हैं, इसके कारण इसे बहुत दिनों तक सुरक्षित नहीं रखा जा सकता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.