यूपीपीसीएसः पान विक्रेता की बिटिया बनी टॉपर

302 कैंडिडेट्स परीक्षा में सफल रहे ,जिनमें 165 महिलाएं थी।

516

 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस-जे का परिणाम घोषित कर दिया हैं। उत्तर प्रदेश के कानपुर कि बेटी निशी गुप्ता ने पीसीएस जे परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया है। इन परीक्षा में कुल 303 विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की है।

निशि ने अपने इस कामयाबी को लेकर बताया कि मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। मेरे लिए रैंक वन पाना मुश्किल था लेकिन मुझे यकीन था कि मैं परीक्षा पास कर लूंगी। मैं इस कामयाबी का क्रेडिट अपने माता-पिता, शिक्षकों और दोस्तों को देना चाहती हूं जिन्होंने इस दौरान मेरा साथ दिया। निशी ने बताया कि उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बीए-एलएलबी की पढ़ाई की। निशी ने कहा कि अपने सपने काे पूरा करने के लिए काफी मेहनत की है। दो बार चयन न होने से निराश हुई, लेकिन फिर खुद को संभाला और मन लगाकर तैयारी की और सफलता हासिल की है।

निशी  अपने परिवार की पहली जज बनी
निशी ने राजस्थान पीसीएस-जे और मध्य प्रदेश पीसीएस-जे कि परिक्षा भी दी थी। लेकिन दोनों जगह एक-एक अंक से चयन रुक गया था। इस बार उन्होंने सफलता हासिल की है। निशी के पिता व्यापारी, बड़ी बहन और भाई इंजीनियर होने के बावजूद निशी अपने परिवार की पहली जज बन गई है। निशी ने 10वीं व 12वीं की पढा़ई फातिमा कांवेंट से की है। उनको 10वीं 77 फीसदी और 12वीं में 92 फीसदी अंक आए थे।

यह भी पढ़ें – अब गंभीर रोगों से मुक्ति दिलाएगा आयुर्वेद, बनेगा 50 बेड का आयुष अस्पताल! ;इतनी; आएगी लागत

302 कैंडिडेट्स में सफल रहे ,जिनमें 165 महिलाएं थी
उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डि‌विजन) परीक्षा-2022 के ‌लिए प्रारंभिक परीक्षा इसी साल 12 फरवरी को आयोजित की गई थी,जिसमें 3145 कैं‌डिडेट्स सफल रहे। साक्षात्कार के बाद 302 कैंडिडेट्स परीक्षा में सफल रहे ,जिनमें 165 महिलाएं थी। कुल चयनित अभ्यर्थियों में महिलाओं की संख्या 55 प्रतिशत है। टॉप 20 चयनित में 15 महिला कैंडिडेट्स शामिल है। चयनित कैंडिडे्टस में प्रदेश के 60 जिलों का प्रतिनिधित्व मौजूद थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.