उत्तर प्रदेश के स्कूलों में दिखेगा बड़ा बदलाव! योगी सरकार लाएगी ये नियम

योगी सरकार उत्तर प्रदेश के स्कूलों की पढ़ाई टाइमिंग को लेकर बड़ा बदलाव करने वाली है।

236

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के स्कूली बच्चों (School Children) को बड़ा फायदा होने वाला है। योगी सरकार (Yogi Government) जल्द ही स्कूलों (Schools) में पढ़ाई के समय को लेकर बड़ा बदलाव करने जा रही है। आपको बता दें कि यूपी सरकार स्कूलों में पढ़ाई के घंटे कम करने जा रही है। आप जानते ही होंगे कि नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) के तहत अब स्कूलों में सिर्फ 29 घंटे ही पढ़ाई होगी। सोमवार से शुक्रवार तक 5 से 5.30 घंटे और महीने के दूसरे शनिवार को 2 से 2.30 घंटे तक कक्षाएं लगेंगी। वहीं, दो शनिवार को स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इसी प्रकार सामान्य विषयों की कक्षाओं के लिए अधिकतम समय सीमा 45 से घटाकर 35 मिनट कर दी जायेगी। वहीं, प्रमुख विषयों की कक्षाएं 50 मिनट तक चलेंगी।

नई शिक्षा नीति को हूबहू लागू करने के लिए योगी सरकार ने शिक्षा विभाग को नई शिक्षा नीति के नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के तहत स्कूलों में पढ़ाई के लिए नए नियम तैयार करने का आदेश दिया है। नए नियम लागू होने के बाद क्लास का समय 35 मिनट हो जाएगा। केवल प्रमुख विषयों जैसे गणित, हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान आदि से संबंधित कक्षाओं का समय 40 से 50 मिनट निर्धारित किया जाएगा। नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों को सप्ताह में कुल 29 घंटे कक्षाएं आयोजित करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें- श्रीलंका बनाम पाकिस्तान, भारत के साथ कौन खेलेगा फाइनल; यहां समझें पूरा समीकरण

साल में इतने दिन बिना बैग के स्कूल आएंगे बच्चे!
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में बच्चों को पढ़ाई के बोझ से राहत देने के लिए साल में अलग-अलग तारीखों पर कुल 10 दिन बिना बैग के आने की इजाजत होगी। बैगलेस दिवस पर बच्चों को मौखिक और प्रयोगों के माध्यम से पढ़ाया जाएगा।

देखें यह वीडियो- ओंकारेश्वर में बन रही आदिगुरु शंकराचार्य की भव्य प्रतिमा, जाने कितनी होगी ऊंचाई

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.