Women’s Reservation Bill:भाजपा महिला मोर्चा 22 को पीएम का करेगा अभिनंदन

लोकसभा ने 20 सितंबर को ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ (Nari Shakti Vandan Bill) को मंजूरी दे दी, जिसमें संसद के निचले सदन और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित करने का प्रावधान है।

282

भारतीय जनता पार्टी (B J P) महिला मोर्चा 22 सितंबर को सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का केन्द्रीय मुख्यालय में स्वागत और अभिनंदन करेगा। सूत्रों के मुताबिक महिला आरक्षण बिल (Women’s Reservation Bill) को लेकर भाजपा बड़ा कार्यक्रम करने की तैयारी कर रही है। इसमें भाजपा की सभी महिला मंत्री एवं महिला सांसद मौजूद रहेंगी।

राज्यसभा में हो रही चर्चा
उल्लेखनीय है कि लोकसभा ने 20 सितंबर को ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ (Nari Shakti Vandan Bill) को मंजूरी दे दी, जिसमें संसद के निचले सदन और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित करने का प्रावधान है। इससे संबंधित ‘संविधान (128 वां संशोधन) विधेयक, 2023’ पर निचले सदन में करीब 8 घंटे की चर्चा के बाद मत विभाजन के माध्यम से इसे 454 सांसदों ने स्वीकृति दी। अब राज्यसभा (Rajya Sabha) में इस बिल पर चर्चा हो रही है।

हालांकि इस विधेयक के प्रावधानों के तहत यह कानून तब लागू होगा जब निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन का काम पूरा हो जाएगा और इस पर बनाई कमेटी अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

यह भी पढ़ें – पांच सालों में डेढ़ दिन की गणेश प्रतिमाओं का रिकॉर्ड विसर्जन, जाने आंकड़ा

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.