Diwali Decoration Ideas: घर को सजाने की नहीं आ रही सूझ, तो अपनाएं ये आइडिया

दिवाली के मौके पर लोग अपने घरों में काफी सजावट चाहते हैं। हर कोई अपने घर को दिवाली के मौके पर एक अलग ही लुक देना चाहता है।

693

लक्ष्मी माता (Lakshmi Mata) की पूजा का पर्व दिवाली (Diwali) का त्यौहार इस साल 12 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा। दिवाली की तैयारियां काफी पहले से शुरू कर दी जाती है। इसके लिए घर की सफाई से लेकर रंगाई भी की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा कर हर कोई उनसे धन प्राप्ति के लिए लक्ष्मी माता से प्रार्थना करता है । दिवाली के मौके पर लोग अपने घरों में काफी सजावट (Decoration) चाहते हैं। हर कोई अपने घर को दिवाली के मौके पर एक अलग ही लुक देना चाहता है। आप भी अपने घर को सजाने को लेकर किसी उधेड़बुन में हैं, आपको कोई ख्याल (Ideas) नहीं सूझ रहा, तो हम आज आपकी यह दुविधा कुछ जरूर कम कर देंगे।

कैंडल्स/ लाइटिंग
दिवाली को रोशनी का त्योहार बताया गया है। अपने पूरे घर को रोशनी से जगमगाने के लिए घर को कैंडल्स से सजाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अच्छा तो यह रहेगा कि आप इन्हें खरीदने के बजाय घर में बनी हुई कैंडल्स का प्रयोग करें। दूसरे आप चाहें तो घर के बाहर और अपनी चारदिवारी के भीतर लगे पेड़-पौधों पर लाइटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप लाइट वाली बोतल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दीये
आप इस बार काफी दीये जला सकते हैं। घर के कोने में, घर की दीवारों पर, घर के कमरे और लिविंग रूम में भी दीये जला सकते हैं। यहां तक कि रंगोली के आसपास दीये रखना न भूलें। ऐसा करने से आपके घर की रौनक काफी अच्छी लगेगी और हर कोई आपकी सजावट को देखता रह जाएगा।

रंगोली
भारतीय सांस्कृतिक परंपरा में रंगोली का अपने आप में एक बड़ा आकर्षक है। वैसे तो महाराष्ट्र में इसे आधिकारिक रूप मिला हुआ है। रंगोली किसी भी अवसर की खासियत को बढ़ा देती है। अगर आपको रंगोली बनाना है और घर में कलर नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। घर में मौजूद आटा, हल्दी, महावर और होली के बचे गुलाल या फिर कश्मीरी मिर्च ले। इसके बाद चॉक से रंगोली बनाएं। जिस तरह की आप बनाना चाहते है। इनमें खुद के बनाए हुए रंग भर दें। अब आपकी रंगोली बनकर तैयार हो जाएगी।

फूल
फूल किसी भी त्यौहार में एक अभिन्न अंग रूप में हमसे जुड़ा हुआ है। इस दिवाली पर आप अपने घर को फूलों से सजा सकते हैं। इसमें आप गेंदा और गुलाब के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर के दरवाजे से लेकर घर की दीवारों को तक आप इस बार फूलों से सजा सकते हैं। सबसे बड़ी बात कि हम फूलों से अपनी इच्छा के अनुसार अपने घर को अनोखा लुक दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Bihar: रेलवे के ओवरहेड तार में लगी आग, बर्निंग ट्रेन बनने से बची पुरी-जयनगर एक्सप्रेस

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.