Rajasthan Bandh: गोगामेड़ी की हत्या का विरोध! जानिये, कहां रोकी गई ट्रेन और कहां बंद कराई गईं बसें

जयपुर के श्याम नगर स्थित घर में घुसकर दो बदमाशों ने 5 दिसंबर को सुखदेव सिंह(Sukhdev Singh) की गोली मार हत्या कर दी थी। इसके विरोध में श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया था।

1422

श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष (National President of Shri Rashtriya Rajput Karni Sena) सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या(Murder of Sukhdev Singh Gogamedi) के विरोध में 6 दिसंबर को राजस्थान(rajasthan bandh) बंद रहा। जयपुर, कोटा, जोधपुर, जैसलमेर, चूरू, बीकानेर और उदयपुर समेत प्रदेश के अन्य शहरों में सुबह से ही बाजार बंद रहे। कई शहरों के स्कूलों में छुट्टी घोषित(Holidays declared in schools) कर दी गई। कई शहरों में समर्थकों ने टायर जलाकर प्रदर्शन किया। भीलवाड़ा में मदार-उदयपुर ट्रेन को 20 मिनट तक रोका गया। राज्यपाल कलराज मिश्र(Governor Kalraj Mishra) ने मुख्य सचिव, गृह सचिव, पुलिस महानिदेशक और जयपुर पुलिस आयुक्त को राजभवन तलब कर कानून व्यवस्था की समीक्षा(Review of law and order) की।

5 दिसंबर को दो लोगों ने गोली मारकर कर दी थी हत्या
जयपुर के श्याम नगर स्थित घर में घुसकर दो बदमाशों ने 5 दिसंबर को सुखदेव सिंह(Sukhdev Singh) की गोली मार हत्या कर दी थी। इसके विरोध में श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने राज्यव्यापी बंद(statewide shutdown) का आह्वान किया था। भीलवाड़ा स्टेशन पर मदार-उदयपुर जाने वाली ट्रेन को फाटक के पास रोक दिया गया। इससे ट्रेन करीब 20 मिनट तक खड़ी रही और समझाइश के बाद ट्रेन को रवाना किया गया। भीलवाड़ा शहर में गोगामेड़ी समर्थकों ने जयपुर से बांद्रा जा रही ट्रेन जब चित्तौड़गढ़ के लिए रवाना हुई तो ट्रेन को रेलवे फाटक पर रोक दिया। करीब 20 मिनट तक ट्रेन को रोकने व आपसी समझाइश के बाद ट्रेन को चित्तौड़गढ़ के लिए रवाना किया गया। ट्रेन को रवाना कराने के लिए रेलवे पुलिस तथा शहर कोतवाली पुलिस का जाप्ता मौके पर पहुंचा। समझाईश के बाद प्रदर्शनकारियों को ट्रेन से नीचे उतारा। चित्तौड़गढ़ और शाहपुरा समेत कई हिस्सों में बंद का असर रहा।

दुकानें बंद
जयपुर शहर(Jaipur city) में चलने वाली लो-फ्लोर बसों का संचालन बंद(Operation of low-floor buses stopped) करवा दिया गया है। अजमेर में सुबह दुकानें खुली मिलीं तो समर्थकों ने स्टेशन और बस स्टैंड रोड पर खुली दुकानों को बंद करवा दिया। उदयपुर हाई-वे पर प्रदर्शन के दौरान टायर जलाकर विरोध जताया गया। चूरू के गुदडी बाजार में किराना से लेकर कपड़े और बर्तनों की दुकानों को बंद रखा गया। चित्तौड़गढ़ में प्रदर्शन के बाद सभी समर्थक शहर की ओर बढ़े और वहां दुकानों को बंद करवाया। जयपुर में विवेक विहार पर जीप और बाइक सड़क के बीच खड़ी कर रास्ता बंद किया गया। जयपुर के भीतरी शहर में भी बंद का असर देखने को मिला। यहां के व्यापारियों ने मंगलवार को ही बंद का समर्थन किया था। जोधपुर में भी बंद का असर देखने को मिला। यहां के जालोरी गेट चौराहे को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया। जयपुर के मेट्रो मास हॉस्पिटल के बाहर बुधवार सुबह तक समर्थक जुटे रहे। इसी हॉस्पिटल में सुखदेव गोगामेड़ी को इलाज के लिए लाया गया था।

Forbes ने जारी की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची, लिस्ट में सीतारमण सहित ये पांच भारवंशी शामिल

राज्यपाल ने दी स्थिति पर नजर रखने की सलाह
राज्यपाल ने इस संगठित अपराध से उपजे हालात पर निरंतर निगरानी रखे जाने की हिदायत दी। विशेष रूप से उन्होंने अपराधियों को पकड़े जाने के लिए पुख्ता कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था किसी भी स्तर पर नहीं बिगड़े, इसके लिए पुलिस और प्रशासन सभी स्तरों पर प्रभावी कदम उठाए। राज्यपाल ने पुलिस और प्रशासन के स्तर पर निरंतर सभी स्थानों पर अलर्ट रहते हुए कार्य करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी स्तर पर कोताही और लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। राज्यपाल ने कहा कि कानून व्यवस्था सर्वोपरि है। सभी स्तरों पर यह सुनिश्चित किया जाए कि जनता को प्रदेश में किसी भी स्थान पर परेशानी की स्थिति नहीं पैदा हो। उन्होंने इस संबंध में उत्पन्न स्थितियों की निरंतर मॉनिटरिंग किए जाने की भी हिदायत दी।

स्थिति की लगातार की जा रही मॉनिटरिंग
बैठक में मुख्य सचिव उषा शर्मा ने बताया कि प्रदेश भर में जिला कलेक्टर स्तर पर हालात की निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है। केंद्र सरकार के स्तर पर भी तीन कंपनियां तैनात की गयी हैं। प्रकरण में पोस्टमार्टम और एफआईआर दर्ज कर अपराधियों को पकड़े जाने के लिए निरंतर कार्रवाई की जा रही है। गृह सचिव आनंद कुमार और पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी और बताया कि अपराधियों को गिरफ्तार करने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.