Varanasi:  शीतलहर और गलन से कक्षा 08 तक के विद्यालय इस तिथि तक रहेंगे बंद

जिलाधिकारी ने इस आदेश का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किये जाने के लिए निर्देशित किया है। जिले में पिछले एक सप्ताह से ठंड और बारिश के चलते गलन और शीतलहर ने डेरा जमा लिया है।

251

Varanasi: जिले में कड़ाके की ठण्ड, घने कोहरे व शीतलहर (cold wave) में लगातार वृद्धि देख रविवार को जिलाधिकारी (District Magistrate) एस. राजलिंगम के निर्देश पर कक्षा 1 से 8 तक के सभी विद्यालयों में 10 जनवरी तक शीतावकाश घोषित (declared winter vacation)  किया गया है। जिलाधिकारी का आदेश कक्षा 1 से 8 तक के सभी राजकीय, परिषदीय, अशासकीय, सहायता प्राप्त, निजी मान्यता प्राप्त, सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड सहित अन्य बोर्ड के समस्त विद्यालयों (schools) में लागू होगा।

पछुआ हवाओं में नमी से बढ़ी गलन
जिलाधिकारी ने इस आदेश का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किये जाने के लिए निर्देशित किया है। जिले में पिछले एक सप्ताह से ठंड और बारिश के चलते गलन (melting) और शीतलहर ने डेरा जमा लिया है। आज रविवार को बारिश न होने और मौसम साफ होने पर लोगों ने राहत की सांस ली। अपरान्ह बाद पछुआ हवाओं (westerly winds) में नमी से ठंड ने फिर पांव जमाना शुरू कर दिया था। पहाड़ों पर बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से फिलहाल ठंड से राहत मिलने का आसार भी नहीं दिख रहा।

मौसम वैज्ञानिकों ने जताया बारिश का आसार
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दो दिन बाद से फिर से बारिश के आसार बन रहे हैं। इसके बाद ठंड और बढ़ सकती है।नम हवाओं के चलने से घने कोहरे की संभावना भी है। रविवार शाम पांच बजे वाराणसी का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस,न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस,नमी 85 फीसदी और हवा की रफ्तार 08 किमी प्रतिघंटा रही। इसके पहले शनिवार को वाराणसी का तापमान अधिकतम 21.4 और न्यूनतम 15.2 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया।(हि.स.)

यह भी पढ़ें – Boycott Maldives के साथ ही टूटी हेकड़ी, भारत के खिलाफ बयानबाजी पर मालदीव सरकार की आई सफाई

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.