Maharashtra: प्रधानमंत्री सोलापुर में असंगठित श्रमिक आवास परियोजना का करेंगे उद्घाटन, ‘इतने’ घरों का करेंगे आवंटन

देश में असंगठित श्रमिकों के लिए पहली आवास परियोजना है। इससे असंगठित क्षेत्र के 30 हजार श्रमिकों का सपना साकार हो रहा है।

172

Maharashtra: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi0 19 जनवरी को सोलापुर जिले के कुंभारी, रेनगर में असंगठित श्रमिक आवास परियोजना का उद्धाटन(Inauguration of unorganized workers housing project) करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 30 हजार घर बनाए गए हैं। इस परियोजना के तहत बने पहले चरण में 15,024 घरों का आवंटन(Allocation of 15,024 houses in the first phase) भी प्रधानमंत्री के हाथों किया जाएगा।

असंगठित श्रमिकों के लिए पहली आवास परियोजना
देश में असंगठित श्रमिकों के लिए पहली आवास परियोजना है। इससे असंगठित क्षेत्र के 30 हजार श्रमिकों का सपना साकार हो रहा है। इस परियोजना का भूमि पूजन प्रधानमंत्री मोदी ने 9 जनवरी, 2019 को किया था। यह परियोजना 365 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है और कुल 833 इमारतें हैं। प्रत्येक इमारत में 36 घर हैं। केंद्र और राज्य सरकार के अनुदान के अलावा राज्य सरकार ने बुनियादी ढांचे और प्रारंभिक पूंजी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की है।

Khichdi Scam: उद्धव ठाकरे गुट के नेता सूरज चव्हाण को इस तिथि तक ईडी हिरासत में भेजा गया

इन सुविधाओं का समावेश
परियोजना के तहत जल आपूर्ति, बिजली आपूर्ति, सीवेज सिस्टम जैसी बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ सौर और डिजिटल एड्रेस सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं। परियोजना में उजनी जलाशय से जल आपूर्ति, सीवेज उपचार संयंत्र (एसटीपी) अलग ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली, स्कूल, आंगनवाड़ी, खेल का मैदान, अस्पताल, कौशल व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र, छत पर सौर योजना, वर्षा जल संचयन जैसी सुविधाएं हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.