Hiranandani ED Raids: हीरानंदानी समूह पर ईडी की कार्यवाई, मुंबई और ठाणे सहित इन ठिकानों पर छापेमारी

विदेशी मुद्रा अधिनियम के कथित उल्लंघन के मामले में ईडी द्वारा हीरानंदानी ग्रुप पर छापेमारी की गई। विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत नियमों का कथित उल्लंघन करने के लिए मुंबई में हीरानंदानी समूह के मुख्य कार्यालयों पर छापा मारा गया।

181
ED RAID
ED RAID

Hiranandani ED raids: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) (ईडी) ने बिजनेसमैन निरंजन हीरानंदानी (Niranjan Hiranandani) के आवास पर छापेमारी की है। फेमा (FEMA) उल्लंघन के सिलसिले में 22 फरवरी (गुरुवार) को छापेमारी की गई। ईडी की टीमें मुंबई और ठाणे समेत महाराष्ट्र (Maharashtra) में उनके कई ठिकानों पर पहुंचें और वहां तलाशी अभियान चलाया।

इससे पहले भी साल 2022 में आयकर विभाग ने हीरानंदानी ग्रुप (Hiranandani Group) के 25 ठिकानों पर छापेमारी की थी। हीरानंदानी के कार्यालय मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई में हैं। यह छापेमारी टैक्स चोरी के एक संदिग्ध मामले में की गई थी।

यह भी पढ़ें- Delhi Liquor Scam: कम नहीं हो रही मनीष सिसोदिया की मुश्किलें, फिर बढ़ाई गई न्यायिक हिरासत

फेमा उल्लंघन का है मामला
विदेशी मुद्रा अधिनियम के कथित उल्लंघन के मामले में ईडी द्वारा हीरानंदानी ग्रुप पर छापेमारी की गई। विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत नियमों का कथित उल्लंघन करने के लिए मुंबई में हीरानंदानी समूह के मुख्य कार्यालयों पर छापा मारा गया। निरंजन हीरानंदानी के बेटे दर्शन हीरानंदानी को पूर्व तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा से जुड़े ‘कैश के बदले क्वेरी’ (cash-for-query) मामले में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि कहा जा रहा है कि यह छापेमारी महुआ मोइत्रा मामले में नहीं है। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर शिकायत की थी कि मोइत्रा ने संसद में सवाल पूछने के बदले में दर्शन हीरानंदानी से पैसे और महंगे उपहार लिए थे।

यह भी पढ़ें- PM Modi: गुजरात में पीएम मोदी का बड़ा बयान, पहले की सरकारें ग्रामीण अर्थव्यवस्था की जरूरतों को टुकड़ों में देखती थीं

2022 में भी आयकर विभाग की छापेमारी
इससे पहले 2022 में आयकर विभाग ने हीरानंदानी समूह के 25 ठिकानों पर छापेमारी (हीरानंदानी ईडी छापे) की थी। हीरानंदानी के कार्यालय मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई में हैं। यह छापेमारी टैक्स चोरी के एक संदिग्ध मामले में की गई थी। दर्शन के पिता निरंजन हीरानंदानी (हीरानंदानी ईडी रेड्स) और सुरेंद्र हीरानंदानी ने 1978 में रियल एस्टेट बिजनेस शुरू किया था। उनकी कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है। बिजनेस ग्रुप भारत के सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर समूहों में से एक है। हीरानंदानी ग्रुप के पास मुंबई के अलावा चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में भी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट हैं।

यह वीडियो देखें- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.