Lataguri: लाटागुड़ी में घूमने लायक कई जगहें, जानिए कब और कैसे बनवाएं प्लान?

लाटागुड़ी पश्चिम बंगाल का एक अद्भुत पर्यटन स्थल है जो हाल के वर्षों में एक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हुआ है।

469

लाटागुड़ी भारत (Lataguri India) के पश्चिम बंगाल (West Bengal) राज्य के जलपाईगुड़ी जिले (Jalpaiguri District) में स्थित एक छोटा सा शहर है। यह गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान (Gorumara National Park) के पास स्थित है, जो हाथियों, भारतीय गैंडों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों सहित अपनी समृद्ध जैव विविधता और वन्य जीवन के लिए जाना जाता है। लाटागुड़ी राष्ट्रीय उद्यान (Lataguri National Park) और आसपास के वन्यजीव अभयारण्यों में आने वाले पर्यटकों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। शहर में पर्यटकों के लिए आवास और सुविधाएं हैं, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाती है।

लाटागुड़ी पश्चिमी डुआर्स में स्थित है। यह नींद वाला गांव डुआर्स से गुजरने वाले राजमार्ग पर एक छोटा सा पड़ाव था। आज लाटागुड़ी पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान की सुदूरता ने इस आलसी गांव को एक तेजी से बढ़ते पर्यटन केंद्र में बदल दिया है, जहां शहर के चारों ओर कई रिसॉर्ट और होटल फैले हुए हैं। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ-साथ यह स्थान आपको जंगल सफारी का आनंद भी प्रदान करता है जो आपकी लाटागुड़ी यात्रा को और अधिक रोमांचक बना सकता है।

यह भी पढ़ें- Sandeshkhali Case: शाजहां शेख के घर पहुंची सीबीआई, ईडी टीम पर हमले की करेगी जांच

कैसे पहुंचे लातागुड़ी ?
लाटागुड़ी का निकटतम रेलवे स्टेशन जलपाईगुड़ी में है। जलपाईगुड़ी टाउन स्टेशन से लाटागुड़ी के बीच की दूरी 30 किमी है और जलपाईगुड़ी रोड स्टेशन से लाटागुड़ी के बीच की दूरी 27 किमी है और लाटागुड़ी का निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा में है जो लातागुड़ी से 90 किमी की दूरी पर स्थित है। पर्यटक संबंधित जंक्शन से कार किराए पर लेकर आसानी से लातागुड़ी पहुंच सकते हैं।

मूर्ति नदी
मूर्ति नदी जलपाईगुड़ी के मुख्य शहर से 9 किमी दूर है। मूर्ति नदी मूर्ति के पास है। एक आकर्षक प्राकृतिक परिदृश्य जो प्रकृति की गोद में एक कलाकार द्वारा बनाए गए कैनवास जैसा दिखता है। नदी घने घने जंगल से होकर बहती है। प्रकृति के इस अद्भुत नज़ारे को देखने के लिए पर्यटक अक्सर इस जगह पर आते हैं और अक्सर हाथी, गैंडा, हिरण आदि जंगली जानवरों को देखकर आश्चर्यचकित हो जाते हैं जो कभी-कभी अपनी प्यास बुझाने के लिए नदी के किनारे भी आते हैं। हैं।

जयंती महाकाल गुफाएँ
जयंती महाकाल गुफाएँ जयंती नदी के तट पर स्थित हैं जो सुंदर सिंचुला पहाड़ियों के साथ एक प्राकृतिक सीमा बनाती है। यह लाटागुड़ी के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है जो पहले एक छोटा सा गाँव था। बक्साद्वार से जयंती तक शुरू होने वाले 15 किमी लंबे ट्रेक के साथ-साथ यहां की प्राचीन गुफाओं के अवशेष भी बहुत लोकप्रिय हैं, जो बक्सा टाइगर रिजर्व के घने जंगल से होकर गुजरता है।

बक्सा टाइगर रिजर्व
बक्सा टाइगर रिजर्व को 16 फरवरी 1983 को बाघ रिजर्व के रूप में मान्यता दी गई थी और यह उस समय देश का 15वां बाघ रिजर्व था। टाइगर रिजर्व 759 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है जो मुख्य रूप से उत्तर-पूर्व भारत के जलोढ़ बाढ़ के मैदानों से बना है। यह बाघ अभयारण्य भारत और भूटान के बीच हाथियों के प्रवास के लिए एक अंतरराष्ट्रीय गलियारे के रूप में भी काम करता है क्योंकि फिप्सू वन्यजीव अभयारण्य बक्सा टाइगर रिजर्व के उत्तरी भाग के निकट है। यह स्थान बाघों के साथ-साथ परिदृश्य के मनमोहक दृश्य भी प्रस्तुत करता है।

लाटागुड़ी पश्चिम बंगाल का एक अद्भुत पर्यटन स्थल है जो हाल के वर्षों में एक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हुआ है। इस गांव तक पहुंचने में आसानी इसकी लोकप्रियता के पीछे एक बड़ा कारण है और यहां के दृश्य इस जगह के आकर्षण का केंद्र हैं। पहाड़ियों पर हरी चादर और पहाड़ी चोटियों पर छाए बादल आपको एक मनमोहक दृश्य देते हैं। पहाड़ियों के अलावा यहां की नदियां और घने जंगलों में आश्रय पाए जंगली जानवर आकर्षण के अन्य केंद्र हैं जो आपको इस जगह से सचमुच प्यार करने पर मजबूर कर सकते हैं।

लाटागुड़ी घूमने का सबसे अच्छा समय
इस जगह का अधिकतम लाभ उठाने के लिए मानसून आपके लिए सबसे अच्छा समय होगा। इस जगह की सुंदरता आपको आश्चर्यचकित कर देगी और आपके हर संदेह को दूर कर देगी कि यह जगह लाटागुरी में इतनी प्रसिद्ध क्यों है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.