Russia: पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को फिर से चुने जाने की दीं शुभकामनाएं, कही यह बात

रूसी संघ की कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार निकोलाई खारितोनोव ने 4.1 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि न्यू पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार व्लादिस्लाव दावानकोव 4.8 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

160

Russian: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 18 मार्च (सोमवार) को रूसी राष्ट्रपति (Russian President) व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को शीर्ष कार्यालय के लिए फिर से चुने जाने पर बधाई दी और कहा कि वह दोनों देशों के बीच “समय-परीक्षित” संबंधों (Time-Tested Relationships) को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं। मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “महामहिम श्री व्लादिमीर पुतिन को रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर हार्दिक बधाई।”

उन्होंने कहा, “आने वाले वर्षों में भारत और रूस के बीच समय-परीक्षणित विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।” मॉस्को से प्राप्त रिपोर्टों में कहा गया है कि पुतिन ने भारी जीत के साथ रूसी राष्ट्रपति के रूप में ऐतिहासिक पांचवां कार्यकाल जीता।

यह भी देखें- Rajasthan: शर्मा सरकार का जिन गांवों में 1857 की क्रांति में आंदोलन हुआ, उन गांवों को लेकर बड़ा निर्णय

चुनाव प्रक्रिया की आलोचना
कुछ पश्चिमी देशों द्वारा चुनाव प्रक्रिया की आलोचना की गई है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री ने कहा, “अगर हम अपने देश में चुनावों की अवैधता के बारे में बात करते हैं, तो हमें शायद आबादी के उन 87 प्रतिशत वोटों की अवैधता के बारे में बात करनी चाहिए… जो राष्ट्रपति पुतिन के लिए डाले गए थे। यह बेतुका है।” पेस्कोव ने मॉस्को में एक मीडिया ब्रीफिंग में यह बात कही। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को राष्ट्रपति चुनाव जीता, चुनावी प्रोटोकॉल के 70 प्रतिशत प्रसंस्करण के परिणाम के आधार पर 87.17 प्रतिशत वोट प्राप्त किए, रूस स्थित टीएएसएस ने रूसी संघ के केंद्रीय चुनाव आयोग के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया।

यह भी देखें- Madhya Pradesh: भाजपाई हुए कमलनाथ के यह करीबी नेता, अन्य 68 कांग्रेस-बसपा नेता भी बीजेपी में शामिल

व्लादिस्लाव दावानकोव 4.8 प्रतिशत वोट
रूसी संघ की कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार निकोलाई खारितोनोव ने 4.1 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि न्यू पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार व्लादिस्लाव दावानकोव 4.8 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रशिया (एलडीपीआर) के उम्मीदवार लियोनिद स्लटस्की को गिनती में महज 3.15 फीसदी वोट मिले। पुतिन को 2018 के चुनावों की तुलना में अधिक वोट मिले, जहां उन्हें कुल गिने गए वोटों में से 76.69 प्रतिशत वोट मिले। रिपोर्ट के मुताबिक, अन्य उम्मीदवारों का प्रदर्शन 2018 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पिछले प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कम था।

यह भी देखें-Eknath Shinde: राहुल गांधी ने किया हिंदू धर्म की साढ़े तीन शक्तिपीठों का अपमान, सीएम शिंदे का आरोप

अंतिम मतदान 94 प्रतिशत रहा
यह पहली बार था, जब रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग का इस्तेमाल किया गया। 28 क्षेत्रों में निवासियों ने संघीय मंच का उपयोग किया जबकि मॉस्को में लोगों ने अपने मंच पर वोट डाले। संघीय मंच पर ऑनलाइन वोटिंग के लिए अंतिम मतदान 94 प्रतिशत रहा, जिसका अर्थ है कि 4.4 मिलियन लोगों ने ऑनलाइन वोट डाला। मॉस्को में, लगभग 3.7 मिलियन इलेक्ट्रॉनिक मतपत्र जारी किए गए, जिनमें मतदान केंद्रों पर विशेष टर्मिनलों का उपयोग करने वाले मतदाता भी शामिल थे।

यह भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.