Bharat Ratna  Awards 2024 : 

प्राप्तकर्ताओं के नाम और अन्य विवरण

भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है जिसे 1954 में स्थापित किया गया था। यह व्यक्तियों को उनके संबंधित क्षेत्रों में उनकी उत्कृष्ट सेवा या प्रदर्शन को पहचानने के लिए प्रदान किया जाता है। 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्त करने के लिए पिछले महीने नामांकित चार प्रतिष्ठित हस्तियों को राष्ट्रपति भवन में मरणोपरांत भारत रत्न दिया। 

वह बिहार के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले पिछड़े वर्ग के नेता हैं, उन्होंने राज्य के सीएम के रूप में दो कार्यकाल दिए हैं। वह बिहार में शराब विरोधी कानून लागू करने वाले पहले व्यक्ति थे। ठाकुर ने बिहार आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाई।

कर्पूरी ठाकुर

वह भारत के पूर्व प्रधान मंत्री हैं, एक विद्वान, राजनेता हैं और भारत में आर्थिक सुधारों के जनक के रूप में जाने जाते हैं। साथ ही, वह लोकसभा में बहुमत प्राप्त किए बिना शासन करने वाले कांग्रेस के पहले नेता थे।

पी.वी. नरसिंह राव

'भारतीय कृषि के जनक' के रूप में प्रसिद्ध, एमएस स्वामीनाथन एक प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक और भारत की हरित क्रांति के मुख्य वास्तुकार हैं। 

एमएस स्वामीनाथन

भारत के पूर्व प्रधान मंत्री, एकमात्र प्रधान मंत्री थे जिन्होंने संसदीय विश्वास मत का सामना किए बिना इस्तीफा दे दिया था। 

चौधरी चरण सिंह 

स्वास्थ्य कारणों से राष्ट्रपति 31 मार्च को पूर्व उपप्रधानमंत्री और भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित करने उनके घर जाएंगे।

लालकृष्ण आडवाणी

कर्पूरी ठाकुर, चौधरी चरण सिंह, पी.वी. नरसिंह राव और एमएस स्वामीनाथन को मरणोपरांत दिया गया भारत रत्न सम्मान, उनके परिजनों ने लिया पुरुस्कार