Israel: नेतन्याहू सरकार के खिलाफ विरोधी प्रदर्शन जारी,जानें क्या है मामला

गाजा बंधकों के परिवार और उनके समर्थक भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए हैं। रविवार को, यरूशलेम में एक रैली की योजना के साथ प्रदर्शनकारी फिर से सड़क पर उतरेंगे।

122

Israel: गाजा (Gaza) में हमास के खिलाफ युद्ध अपने आधे साल के पड़ाव पर पहुंचने के बीच प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने इजराइल (Israel) में प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के इस्तीफे की मांग करते हुए एक रैली शुरू की है। राजधानी तेल अवीव (Tel Aviv) चौराहे पर लगभग 10,000 प्रदर्शनकारियों ने “डेमोक्रेसी स्क्वायर” (Democracy Square) का नाम बदल दिया और “अभी चुनाव” (elections now) के नारे लगाए।

गाजा बंधकों के परिवार और उनके समर्थक भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए हैं। रविवार को, यरूशलेम में एक रैली की योजना के साथ प्रदर्शनकारी फिर से सड़क पर उतरेंगे। अब तक का सबसे खूनी गाजा युद्ध 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों के अभूतपूर्व हमले के साथ शुरू हुआ, जिसके परिणामस्वरूप 1,170 इजरायली मारे गए। इसके बाद, इज़राइल ने गाजा पर हवाई, जमीन और समुद्र से लगातार बमबारी की, जिसमें अब तक कम से कम 33,137 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: क्रिकेट में धोनी की तरह, राजनीति में राहुल गांधी ‘सर्वश्रेष्ठ फिनिशर’: राजनाथ सिंह

इज़रायली अधिकारियों को दोषी ठहराया
7 अप्रैल (शनिवार) को इज़रायली सेना ने 7 अक्टूबर के हमले के दौरान फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा अगवा किए गए एक बंधक का शव बरामद किया। बंधक की बहन ने अधिकारियों पर जताया रोष. उसने अपने भाई की मौत के लिए इज़रायली अधिकारियों को दोषी ठहराया और कहा कि अगर अधिकारी नए संघर्ष विराम समझौते पर सहमत होते तो वह जीवित लौट आता। बंधक एलाड कैटज़िर की बहन कार्मिट पाल्टी कैटज़िर ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, “हमारा नेतृत्व कायर है और राजनीतिक विचार से प्रेरित है, यही कारण है कि यह सौदा अभी तक नहीं हुआ है।”

यह भी पढ़ें- Italian culture: मल्लिकार्जुन खड़गे की जम्मू-कश्मीर टिप्पणी पर अमित शाह ने साधा निशाना

“तत्काल युद्धविराम” का आग्रह
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भी “तत्काल युद्धविराम” का आग्रह किया है। हाल ही में, बिडेन ने पहली बार नागरिकों की हत्या को कम करने और मानवीय स्थितियों में सुधार के लिए इज़राइल के लिए अमेरिकी समर्थन को अनुकूलित करने का संकेत दिया। ऐसा इसलिए है क्योंकि 1 अप्रैल को इजरायली ड्रोन हमले में अमेरिका स्थित वर्ल्ड सेंट्रल किचन (डब्ल्यूसीके) के कई कर्मचारी मारे गए थे। ब्रिटेन, जिसने हमले में तीन नागरिकों को खो दिया था, ने “पूरी तरह से स्वतंत्र समीक्षा” का आह्वान किया। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इज़राइल इस घटना की पूरी ज़िम्मेदारी ले रहा है”।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.