India & Indonesia: भारत-इंडोनेशिया क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर नई दिल्ली आज से वार्ता शुरू

2018 में भारत-इंडोनेशिया मित्रता को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाया गया था।

393

India & Indonesia: भारत और इंडोनेशिया (India & Indonesia) के बीच सातवीं संयुक्त रक्षा सहयोग समिति (Seventh Joint Defense Cooperation Committee) (जेडीसीसी) की बैठक 03 मई को नई दिल्ली (New Delhi) में होगी। बैठक की सह अध्यक्षता रक्षा सचिव (Co-Chairman Secretary of Defense) गिरिधर अरमाने (Giridhar Armane) और इंडोनेशिया के रक्षा महासचिव एयर मार्शल (Defense Secretary Air Marshal) (सेवानिवृत्त) डोनी एर्मावान टौफैंटो (Donny Ermawan Tofanto) करेंगे। दोनों पक्ष साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार रखेंगे।

2018 में भारत-इंडोनेशिया मित्रता को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाया गया था। इस मित्रता ने रक्षा उद्योग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी आदि के क्षेत्र में नए सहयोग की अनुमति देने के लिए द्विपक्षीय संबंधों का दायरा बढ़ाया है।

यह भी पढ़ें- Prajwal Revanna: प्रज्वल रेवन्ना पर विदेश मंत्रालय की सफाई, बोले- ‘कोई राजनीतिक मंजूरी …’

द्विपक्षीय अभ्यास शामिल
दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध इस बढ़ती साझेदारी के लिए एक महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। दोनों देशों के बीच रक्षा गतिविधियों में विविधता आई है। इनमें रक्षा सेवाओं के बीच व्यापक संपर्क, सैन्य आदान-प्रदान, उच्च-स्तरीय दौरे, क्षमता निर्माण एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम, संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना में सहयोग, जहाज यात्राएं और द्विपक्षीय अभ्यास शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup: रिंकू सिंह के टीम से बाहर होने पर अजीत अगरकर ने कही यह बात

हस्ताक्षरित रक्षा सहयोग समझौते
भारत और इंडोनेशिया के बीच 2001 में हस्ताक्षरित रक्षा सहयोग समझौते में सहयोग के संभावित क्षेत्रों और साझा हित के मामलों का पता लगाने एवं उन्हें चिन्हित करने, स्वीकृत सहकारी गतिविधियों को शुरू करने, समन्वय करने, निगरानी करने और उन्हें नियंत्रित करने के लिए जेडीसीसी की स्थापना की गई थी। भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आज आए इंडोनेशिया के रक्षा महासचिव नई दिल्ली और पुणे में भारतीय रक्षा उद्योगों के साथ भी बातचीत करेंगे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.