PoJK Long March: पीओजेके में हड़ताल चौथे दिन में प्रवेश, मुजफ्फराबाद के लिए लंबा मार्च रवाना

प्रदर्शनकारियों ने पहले से ही धरना शुरू कर दिया है और कोहाला-मुजफ्फराबाद रोड को 40 किलोमीटर के रास्ते में विभिन्न बिंदुओं पर प्रभावी ढंग से बंद कर दिया है।

386

PoJK Long March: जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर (Pakistan occupied Jammu and Kashmir) (पीओजेके) में लगातार चौथे दिन जारी व्हील-जाम हड़ताल (wheel-jam strike) के बीच, अवामी एक्शन कमेटी (Awami Action Committee) (एएसी) के नेतृत्व में पीओजेके की राजधानी मुजफ्फराबाद (Muzaffarabad) के लिए एक लंबा मार्च निकाला गया।

प्रदर्शनकारियों ने पहले से ही धरना शुरू कर दिया है और कोहाला-मुजफ्फराबाद रोड को 40 किलोमीटर के रास्ते में विभिन्न बिंदुओं पर प्रभावी ढंग से बंद कर दिया है, जो कोहाला शहर को पीओजेके में मुजफ्फराबाद से जोड़ता है। धीरकोट से उनका मार्ग उन्हें राजधानी तक ले जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन सैन्य टकराव के बीच राष्ट्रपति पुतिन ने बदला रक्षा मंत्री, जानिए अब किसे मिली जिम्मेदारी?

70 से अधिक अन्य घायल
मीरपुर में कानून प्रवर्तन और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के बाद पीओजेके सरकार ने रेंजर्स और पुलिस को तैनात किया। इन झड़पों में एक पुलिस अधिकारी की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो गई और 70 से अधिक अन्य घायल हो गए।प्रमुख बिंदुओं और संवेदनशील क्षेत्रों में भारी पुलिस दल तैनात किए गए हैं, जबकि बाजार, व्यापार केंद्र और शैक्षणिक संस्थान बंद हैं और परिवहन सेवाएं निलंबित हैं।

यह भी पढ़ें- Andhra Pradesh: जगन रेड्डी की पार्टी के विधायक ने मतदाता को मारा थप्पड़, वीडियो वायरल

हिंसक झड़पों पर गंभीर चिंता
इस बीच, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीओजेके में चल रही स्थिति को संबोधित करने के लिए सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है, क्योंकि प्रदर्शनकारियों और राज्य सरकार के बीच बातचीत गतिरोध पर पहुंच गई है। हिंसक झड़पों पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए, पीएम शहबाज ने कानून के शासन को बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हुए सतर्कता के प्रति शून्य सहिष्णुता पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें- Horror Films: बॉलीवुड की ये 6 हॉरर फिल्में हैं सबसे डरावनी, यहां देखें लिस्ट

अनवारुल हक के साथ चर्चा
उन्होंने पीओजेके के प्रधान मंत्री चौधरी अनवारुल हक के साथ चर्चा करने की बात कही और पीओजेके में सभी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) के पदाधिकारियों को एक्शन कमेटी के नेताओं के साथ जुड़ने का निर्देश दिया। प्रधान मंत्री ने कहा, “मैं सभी पक्षों से अपनी मांगों को हल करने के लिए शांतिपूर्ण तरीके अपनाने का आग्रह करता हूं। विरोधियों के प्रयासों के बावजूद, मुझे उम्मीद है कि मामला जल्द ही सुलझ जाएगा।” तनाव कम करने के प्रयास में, राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने सभी हितधारकों से संयम बरतने और बातचीत और आपसी परामर्श के माध्यम से मुद्दों को हल करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें- CBSE 12th Result 2024: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, लड़कियों ने मारी बाजी

पुलिस अधिकारी की मौत
जिम्मेदार कार्रवाई की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रपति जरदारी ने कहा कि कानून के दायरे में पीओजेके के लोगों की मांगों को संबोधित करना जरूरी है। उन्होंने पीओजेके की शिकायतों पर पीएम शहबाज के साथ चर्चा कर समाधान निकालने का आश्वासन दिया। स्थिति पर खेद व्यक्त करते हुए राष्ट्रपति ने पुलिस अधिकारी की मौत पर शोक व्यक्त किया और हाल की झड़पों में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की। हालांकि एएसी के केंद्रीय नेतृत्व ने विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसक घटनाओं से खुद को दूर रखा है। एएसी सदस्य साजिद जगवाल ने कहा कि दो दिनों तक उन्होंने बिना किसी घटना के शांतिपूर्ण तरीके से काम किया।

यह भी पढ़ें- Horror Films: बॉलीवुड की ये 6 हॉरर फिल्में हैं सबसे डरावनी, यहां देखें लिस्ट

पुलिसकर्मी और प्रदर्शनकारी भी घायल
एक अन्य सदस्य तौसीफ मंसूर ने कहा कि विरोध प्रदर्शन के दौरान छिटपुट घटनाओं के लिए समिति की कोई जिम्मेदारी नहीं है। अंजुमन ताजरान के अध्यक्ष साहबजादा वकास ने स्पष्ट किया कि विरोध राज्य या किसी संस्था के खिलाफ नहीं था। उन्होंने राष्ट्र और इसकी संस्थाओं के प्रति अपनी निष्ठा की पुष्टि की। एएसी ने बिजली की कीमतों में बढ़ोतरी और करों के खिलाफ अपने विरोध के निशान के रूप में राज्य भर में शटर-डाउन और व्हील-जाम हड़ताल का आह्वान किया था। हालाँकि, प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प होने से स्थिति बिगड़ गई। झड़प के दौरान एक सब-इंस्पेक्टर की जान चली गई। आंसू गैस के गोले और पथराव की घटनाओं के बाद कई पुलिसकर्मी और प्रदर्शनकारी भी घायल हो गए।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.