India’s GDP Growth: मार्च तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था 7.8 प्रतिशत बढ़ी, वार्षिक वृद्धि दर 8.2 प्रतिशत पर पहुंची

एनएसओ के आंकड़ों से पता चलता है कि 2023-24 के वित्तीय वर्ष में अर्थव्यवस्था में 8.2% की वृद्धि हुई है, जो 2022-23 में 7% थी।

435

India’s GDP Growth: 31 मई (शुक्रवार) को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मार्च तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था ने 7.8% की मजबूत वृद्धि दर्ज की, जिससे वार्षिक वृद्धि दर 8.2% हो गई। जनवरी-मार्च अवधि में वृद्धि, हालांकि दिसंबर तिमाही में दर्ज 8.6% विस्तार से थोड़ी कम है, लेकिन पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में एक महत्वपूर्ण सुधार दर्शाती है। 2022-23 वित्तीय वर्ष की जनवरी-मार्च अवधि में सकल घरेलू उत्पाद (Gross Domestic Product) (जीडीपी) में 6.2% की वृद्धि हुई।

एनएसओ के आंकड़ों से पता चलता है कि 2023-24 के वित्तीय वर्ष में अर्थव्यवस्था में 8.2% की वृद्धि हुई है, जो 2022-23 में 7% थी। यह आंकड़ा एनएसओ के दूसरे अग्रिम अनुमान से थोड़ा अधिक है, जिसने 2023-24 के वित्तीय वर्ष के लिए देश की वृद्धि को 7.7% आंका था।

यह भी पढ़ें- Prajwal Revanna Sex Scandal: न्यायलय में पेश किए गए प्रज्वल रेवन्ना, ‘इतने’ दिनों की मिली पुलिस हिरासत

5.3% की आर्थिक वृद्धि दर्ज
इसकी तुलना में, चीन ने 2024 के पहले तीन महीनों में 5.3% की आर्थिक वृद्धि दर्ज की, जो इसी अवधि के दौरान भारत के मजबूत आर्थिक प्रदर्शन को दर्शाता है। इस बीच, एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर बात करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी भारत की उल्लेखनीय जीडीपी वृद्धि दर की सराहना की, जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है।

यह भी पढ़ें- Swati Maliwal case: बिभव कुमार को नहीं मिली बेल, ‘इतने’ दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

वित्त मंत्री का बयान
वित्त मंत्री ने कहा, “आज का जीडीपी डेटा वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 8.2% और वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए 7.8% की वृद्धि दर के साथ मजबूत आर्थिक विकास को दर्शाता है। यह उल्लेखनीय जीडीपी विकास दर दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है। यह ध्यान देने योग्य है कि विनिर्माण क्षेत्र ने 2023-24 में 9.9% की उल्लेखनीय वृद्धि देखी, जो इस क्षेत्र के लिए मोदी सरकार के प्रयासों की सफलता को उजागर करती है। कई उच्च आवृत्ति संकेतक संकेत देते हैं कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था लचीली और उत्साही बनी हुई है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत की विकास गति जारी रहेगी।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.