Lok Sabha Elections: सातवें चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान शुरू, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की किस्मत EVM में होगा कैद

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सातवें चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है। बता दें कि आज 8 राज्यों की 57 सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है। चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

360

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के सातवें और अंतिम चरण (Seventh and Final Phase) के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान (Voting) शुरू हो गये। सातवें चरण की 13 सीटों में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर और राबर्टसगंज (सुरक्षित) शामिल हैं। इस चरण में 02 करोड़ 50 लाख 56 हजार 877 मतदाता हैं, जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सहित 144 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

चुनावी मैदान में प्रधानमंत्री मोदी सहित कई दिग्गज शामिल
आखिरी चरण के इस चुनावी मैदान (Electoral Field) में मुख्यरूप से वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, चंदौली से केंद्रीय मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय, मीरजापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, महाराजगंज से केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी और गोरखपुर से भोजपुरी अभिनेता व सांसद रवि किशन हैं। वहीं, प्रधानमंत्री के खिलाफ इंडिया गठबंधन से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, कुशीनगर से राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के स्वामी प्रसाद मौर्य, गाजीपुर से सपा के अफजाल अंसारी इस चुनाव मैदान में हैं।

भाजपा ने देवरिया, बलिया और गाजीपुर में नये चेहरे मैदान में उतारे हैं। घोसी में पिछला चुनाव भाजपा हार गई थी। एनडीए गठबंधन में ये सीट सुभासपा के पास है। सुभासपा ने डॉ. अरविन्द राजभर को टिकट दिया है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: नरेंद्र मोदी सहित इन 10 हाई-प्रोफाइल नेताओं का भाग्य EVM में होगा बंद

144 प्रत्याशी मैदान में
सातवें और आखिरी चरण की 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 144 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 134 पुरुष एवं 10 महिला प्रत्याशी हैं। सातवें चरण में सबसे अधिक 28 उम्मीदवार घोसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में तथा सबसे कम 07 प्रत्याशी देवरिया एवं वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं।

दिव्यांग मतदाताओं को नहीं होगी समस्या
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान की अवधि में सभी बीएलओ एल्फाबेटिक लोकेटर मतदाता सूची के साथ मतदाता सहायता बूथ पर उपस्थित रहेंगे। आने वाले मतदाताओं की अगर किसी प्रकार की समस्या होती है तो उनकी सहायता करेंगे। दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर एवं जगह-जगह पर वॉलन्टियर की व्यवस्था की गयी है।

मतदान केन्द्रों में शीतल पेयजल, छाया के बंदोबस्त
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भीषण गर्मी और लू को ध्यान में रखते हुए सभी मतदान केन्द्रों में शीतल पेयजल और मतदान केंद्रो पर छाया की व्यवस्था की है। प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिक्स व आशा कार्यकात्री पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट के साथ मौजूद रहेगी। आपातकालीन स्थिति के लिए एम्बुलेंस सेवा भी उपलब्ध है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.