Toll Tax Hike: NHAI ने सोमवार से बढ़ाए टोल शुल्क, जानिए कितना देना होगा Toll Tax

एनएचएआई ने देशभर में टोल दरों में औसतन पांच फीसदी बढ़ोतरी का फैसला किया है।

394

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) ने टोल रेट (Toll Rates) को लेकर बड़ा फैसला लिया है। आधी रात से देशभर के सभी टोल बूथों (Toll Booths) पर किराया बढ़ा (Fare Hike) दिया गया है। सोमवार (3 जून) से 3 से 5 फीसदी ज्यादा टोल वसूला जाएगा। चर्चा थी कि अप्रैल महीने में ही इस तरह की बढ़ोतरी की जायेगी। लेकिन चुनाव के कारण फैसला सुरक्षित रख लिया गया था।

एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि टोल रेट पर शोध किया गया है। यह टोल बढ़ोतरी रविवार रात 12 बजे से लागू हो रही है। इसके परिणामस्वरूप प्रत्येक टोल पर 3 से 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। देशभर में करीब 1100 टोल बूथ हैं।

यह भी पढ़ें- Mumbai News: पश्चिम रेलवे की सेवाएं बाधित, स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़

इस टोल रेट बढ़ोतरी से आईआरबी और अशोक बिल्डकॉन कंपनियों को फायदा होगा। वित्त वर्ष 2018/19 में देशभर में टोल कलेक्शन 252 अरब रुपये था और वित्त वर्ष 2022/23 में टोल कलेक्शन 540 अरब रुपये रहा।

उत्तर प्रदेश में टोल प्लाजा पर ये होंगी नई दरें
मेरठ बागपत नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स बढ़ने के बाद न्यूनतम टैक्स 45 रुपये और अधिकतम टैक्स 295 रुपये हो जाएगा। इसके अलावा दिल्ली-सहारनपुर हाईवे पर न्यूनतम टैक्स 90 रुपये और अधिकतम टैक्स 890 रुपये हो जाएगा। इसी तरह अगर आप कानपुर-प्रयागराज हाईवे पर कार से यात्रा करते हैं तो आपको फतेहपुर के बरौरी टोल प्लाजा पर 55 रुपये और कटोघन टोल प्लाजा पर 40 रुपये अधिक चुकाने होंगे।

टोल टैक्स क्या है?
टोल टैक्स एक शुल्क है जो ड्राइवरों को कुछ अंतरराज्यीय एक्सप्रेसवे, राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को पार करते समय देना पड़ता है। ये भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अंतर्गत आते हैं। हालांकि, दोपहिया वाहन चालकों को टोल शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.