Lok Sabha Elections: इंडी गठबंधन का ऐसा रवैया, क्यों उठा रहे एग्जिट पोल पर सवाल; 295 सीटें जीत पाएंगे?

इंडी गठबंधन ने एग्जिट पोल के नतीजे को न केवल झूठे कह दिया बल्कि उन्हें भाजपा प्रायोजित भी करार दे दिया।

450

इंडी गठबंधन (INDI Alliance) का विचित्र (Strange) और दोहरापन रवैया (Double Standards) एग्जिट पोल (Exit Poll) पर सामने आ रहा है। कांग्रेस (Congress) समेत इंडी गठबंधन के नेता ये दावा कर रहे हैं कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में उनको 295 सीटें मिल रही हैं। दूसरी ओर उनके नेता मतगणना में गड़बड़ी की आशंकाएं जताकर भ्रम फैलाने में लगे हैं।

चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दावा किया है कि मतगणना को प्रभावित करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने देश के 150 जिलों के जिला अधिकारियों को फोन किया है। चुनाव आयोग ने जयराम रमेश को नोटिस जारी करके अपने आरोपों के बारे में प्रमाण देने को कहा है। इंडी गठबंधन के नेता मतदान प्रतिशत के अंतरिम और अंतिम आंकड़ों को लेकर भी आशंका जाता रहे हैं। वे लगातार एक नैरेटिव खड़ा कर रहे हैं कि मतगणना के तौर तरीकों में बदलाव किया जा रहा है। यह भी अफवाह फैलाई गई है कि प्रत्याशियों के एजेंटों को मतगणना स्थल के करीब नहीं फटकने दिया जाएगा। जब इससे बात नहीं बनी तो यह कहा जाने लगा कि चुनाव आयोग ने पुरानी परंपरा का परित्याग करते हुए पोस्टल पत्रों को बाद में गिनने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें- Bomb Threat: दिल्ली-मुंबई Akasa Air की फ्लाइट को मिली बम की धमकी, अहमदाबाद में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

संभावित हार के लिए मीडिया को दोषी ठहराने की तैयारी
इंडी गठबंधन ने एग्जिट पोल के नतीजे को न केवल झूठे कह दिया बल्कि उन्हें भाजपा प्रायोजित भी करार दे दिया। एग्जिट पोल को लेकर कांग्रेस इतनी दुविधा ग्रस्त हो गई कि पहले उसने टीवी चैनलों पर होने वाली चर्चा का बहिष्कार करने का फैसला किया और फिर फजीहत होती देखकर उसमें शामिल होने का निर्णय कर लिया। कांग्रेस नेता इससे पहले तेलंगाना के एग्जिट पोल नतीजे को लेकर खुशी-खुशी स्वीकार किया था और यह उम्मीद जताई के नतीजे उन्हीं के अनुरूप होंगे। इस बार इंडी गठबंधन को ना तो एग्जिट पोल पर भरोसा है और ना ही चुनाव आयोग पर है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.