Lok Sabha election results: जयपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार मंजू देवी विजयी

चुनाव आयोग के ताजा रुझानों के अनुसार, राजस्थान में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और भूपेंद्र यादव समेत भाजपा के 14 उम्मीदवार आगे चल रहे हैं ।

384

Lok Sabha election results: राजस्थान (Rajasthan) की जयपुर (Jaipur) सीट पर भाजपा की मंजू शर्मा (Manju Sharma) ने 33,1767 वोटों से जीत दर्ज की है। उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रताप सिंह कचरियावास (Pratap Singh Kachariawas) से था। चुनाव आयोग के ताजा रुझानों के अनुसार, राजस्थान में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और भूपेंद्र यादव समेत भाजपा के 14 उम्मीदवार आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस 8 सीटों पर आगे है। इस बीच, गुजरात में गांधीनगर सीट पर चुनाव लड़ रहे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सबसे ज्यादा 2.8 लाख वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha election results: महाराष्ट्र में एनडीए गठबंधन 18 और महाविकास आघाड़ी 30 सीटों पर आगे, पीयूष गोयल सहित ये दिग्गज आगे

अमित शाह की गांधीनगर सीट
भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के आंकड़ों के अनुसार, गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 22 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस तीन सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा नेता अमित शाह गांधीनगर सीट पर आगे हैं, जबकि मनसुख मंडाविया पोरबंदर में आगे चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha election results: निर्णायक बढ़त की ओर बढ़ रहें हैं प्रधानमंत्री, अजय राय से 1,05,460 मतों से आगे

चुनाव किन मुद्दों पर लड़ा गया?
गुजरात में, भाजपा ने मोदी की छवि का लाभ उठाया, जबकि विपक्ष ने खुद को “संविधान के रक्षक” के रूप में पेश किया, भाजपा पर आरोप लगाया कि अगर उन्हें भारी बहुमत मिला तो वे संविधान में संशोधन करना चाहते हैं। सरकारी परीक्षा लीक, पानी की उपलब्धता और क्षत्रिय गौरव जैसी चिंताएँ गूंजीं। राजस्थान में, मोदी और राष्ट्रवाद के इर्द-गिर्द घूमने वाले पिछले भाजपा-प्रधान मुकाबलों के विपरीत, जाति की राजनीति अब कई निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी को महत्वपूर्ण रूप से चुनौती दे रही है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.