Lok Sabha Election Results: भाजपा के तीन मुख्यमंत्री भी आजमा रहे थे भाग्य! जानिये, किसकी हुई जीत और किसकी हुई हार

378

Lok Sabha Election Results: लोकसभा 2024 में भाजपा तीन पूर्व मुख्यमंत्री अपना भाग्य आजमा रहें थे। आज क्र नतीजे में तीनों पूर्व मुख्यमंत्री विजयी हुए , इनमें शिवराज सिंह चौहान, सर्बानंद सोनोवाल और मनोहर लाल खट्टर शामिल है। देखें किन तीन मुख्यमंत्री ने आजमा रहे थे भाग्य:

शिवराज सिंह चौहान
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 04 जून (मंगलवार) को अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार प्रताप भानु शर्मा के खिलाफ 8,04,852 वोटों के अंतर से भारी जीत हासिल की। विदिशा मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। विदिशा निर्वाचन क्षेत्र एक हाई-प्रोफाइल सीट है क्योंकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने वरिष्ठ पार्टी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मैदान में उतारा है। भाजपा का गढ़ विदिशा, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व विदेश मंत्री स्वर्गीय सुषमा स्वराज जैसे दिग्गज नेताओं के साथ अपने संबंधों के लिए याद किया जाता है। भाजपा ने 1989 से इस निर्वाचन क्षेत्र पर कब्ज़ा बनाए रखा है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 Result: लोकसभा चुनाव के नतीजों पर पीएम मोदी की पहली प्रतिक्रिया, कही ये बड़ी बात

सर्बानंद सोनोवाल
डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार सर्बानंद सोनोवाल का राजनीतिक सफर उम्मीदों के मुताबिक रहा है, हालांकि इस दौरान कुछ उतार-चढ़ाव भी देखने को मिले। सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करने की पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार लुरिनज्योति गोगोई के खिलाफ 2,76,397 वोटों की आरामदायक बढ़त हासिल कर ली है। सोनोवाल को अब तक 6,87,647 वोट मिले हैं, जबकि गोगोई को 4,11,250 वोट मिले हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Results: एनडीए का उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर व्यक्त की अपनी मनोभावना

मनोहर लाल खट्टर
घंटों की प्रतीक्षा के बाद आखिरकार करनाल के नतीजे आ गए हैं। भाजपा के मनोहर लाल खट्टर को विजेता घोषित किया गया है। 682324 वोटों की अंतिम गिनती के साथ, मनोहर लाल खट्टर ने कांग्रेस उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा को हराया, जिन्हें 471209 वोट मिले। हरियाणा में करनाल संसदीय क्षेत्र में करनाल और पानीपत जिलों में फैले नौ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इनमें से छह पर भाजपा का प्रतिनिधित्व है, जिसमें इंद्री, करनाल, घरौंडा, पानीपत ग्रामीण और पानीपत शहर शामिल हैं, और एक पर निर्दलीय का प्रतिनिधित्व है। शेष तीन विधानसभा क्षेत्रों असंध, इसराना (एक आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र) और समालखा पर कांग्रेस का प्रतिनिधित्व है। भाजपा ने 2014 और 2019 में करनाल संसदीय क्षेत्र जीता। 2014 में, भाजपा के अश्विनी कुमार चोपड़ा ने निर्वाचन क्षेत्र में 49 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल करके जीत हासिल की। ​​2019 में, भाजपा के संजय भाटिया ने कांग्रेस के कुलदीप शर्मा को हराकर 70 प्रतिशत से अधिक वोट प्राप्त करके रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.