Lok Sabha Election 2024 Result: अयोध्या में समाजवादी पार्टी की जीत, भाजपा की हार

फैजाबाद-अयोध्या लोकसभा सीट पर सपा इंडी गठबंधन प्रत्याशी अवधेश प्रसाद ने भाजपा के लल्लू सिंह को 56,934 मतों से हराकर फैजाबाद संसदीय सीट पर कब्जा कर लिया।

388

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) को बड़ा झटका लगा है। कहते हैं कि दिल्ली (Delhi) का रास्ता लखनऊ (Lucknow) से होकर गुजरता है, लेकिन दिल्ली की राह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के लिए सबसे बड़ा रोड़ा लखनऊ ने ही खड़ा किया है। इस लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी को उत्तर प्रदेश में करारी हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, प्रदेश की सबसे हॉट सीट बन चुकी फैजाबाद-अयोध्या लोकसभा सीट (Faizabad-Ayodhya Lok Sabha Seat) पर भी भारतीय जनता पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है।

अयोध्या में भाजपा की हार ने उत्तर प्रदेश में हुए 1993 के विधानसभा चुनाव की याद दिला दी। उस समय विधानसभा चुनाव में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव और बहुजन समाज पार्टी के काशीराम ने मिलकर चुनाव लड़ा था। यूपी की सियासी जमीन पर अखिलेश यादव और राहुल गांधी एक साथ आए और भाजपा को यूपी की सियासत में पिछले एक दशक की सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Results: भाजपा के तीन मुख्यमंत्री भी आजमा रहे थे भाग्य! जानिये, किसकी हुई जीत और किसकी हुई हार

भाजपा उम्मीदवार लालू सिंह की करारी हार
लोकसभा 2024 के चुनाव नतीजे मंगलवार को दिन भर घोषित होते रहे। उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले में भाजपा की कड़ी मेहनत से 2024 की शुरुआत में राम मंदिर का निर्माण पूरा हो गया। लेकिन इसी भाजपा को लोकसभा चुनाव में असफलता का सामना करना पड़ा है। फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने 54 हजार 767 वोटों से जीत हासिल की है, लेकिन मेहनती भाजपा उम्मीदवार लालू सिंह को करारी हार स्वीकार करनी पड़ी है। इसी पृष्ठभूमि में मशहूर बॉलीवुड गायक सोनू निगम ने एक्स पर एक पोस्ट कर अयोध्या के लोगों को चुनौती दी है।

मेरठ में अरुण गोविल जीते
उत्तर प्रदेश की मेरठ लोकसभा सीट पर भाजपा के अरुण गोविल ने 5 लाख 46 हजार वोटों से जीत हासिल की, जबकि समाजवादी पार्टी की सुनीता वर्मा को गोविल के खिलाफ 5 लाख 35 हजार वोटों से संतोष करना पड़ा।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.