Delhi Assembly Polls: इंडी गठबंधन में पहली टूट? दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर AAP के गोपाल राय ने कही यह बात

गौरतलब है कि राय का यह बयान गुरुवार को आप द्वारा अपने विधायकों के साथ बैठक के बाद आया है।

170

Delhi Assembly Polls: आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने 6 जून (गुरुवार) को साफ कर दिया है कि पार्टी आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) अकेले लड़ेगी। पार्टी के दिल्ली संयोजक गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि कांग्रेस के साथ गठबंधन सिर्फ लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए है। उन्होंने साफ किया कि 2025 की शुरुआत में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा।

गौरतलब है कि राय का यह बयान गुरुवार को आप द्वारा अपने विधायकों के साथ बैठक के बाद आया है। उन्होंने कहा, “यह पहले दिन से ही स्पष्ट है कि लोकसभा चुनाव के लिए भारत गठबंधन बना है। जहां तक ​​विधानसभा का सवाल है, कोई गठबंधन नहीं बना है। आप पूरी ताकत से चुनाव लड़ेगी।” इससे पहले पत्रकारों से बात करते हुए राय ने इस बात पर जोर दिया कि विपक्षी दल लोकसभा चुनाव में भाजपा को चुनौती देने के लिए भारत ब्लॉक के तहत एकजुट हुए हैं, लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि यह गठबंधन विधानसभा चुनावों तक नहीं बढ़ा है।

यह भी पढ़ें- Money Transfer Case: कर्नाटक के मंत्री बी नागेंद्र ने दिया इस्तीफा, जाने क्या है प्रकरण

लोकसभा चुनावों में आप और कांग्रेस का गठबंधन
हाल के लोकसभा चुनावों में, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दोनों ही राष्ट्रीय राजधानी में एक भी सीट नहीं जीत पाई, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की। ​​आप ने सात में से चार निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे, जबकि कांग्रेस ने शेष तीन पर चुनाव लड़ा।

आप और कांग्रेस दोनों ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ब्लॉक के घटक हैं, जो राष्ट्रीय राजनीति में भाजपा के प्रभुत्व का मुकाबला करने के लिए बनाया गया एक गठबंधन है। दिल्ली, पंजाब और गुजरात में लोकसभा चुनावों में उनके सहयोग के बावजूद, दोनों दलों ने उसी चुनाव के लिए पंजाब में गठबंधन नहीं किया। पंजाब में, आप की तीन सीटों की तुलना में कांग्रेस सात सीटें जीतकर मजबूत हुई, जबकि राज्य में आप सत्तारूढ़ पार्टी थी।

यह भी पढ़ें- Stock Market: ‘राहुल गांधी रच रहे साजिश’ कांग्रेस के ‘शेयर बाजार घोटाले’के आरोप पर भाजपा का पलटवार

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2025
दिल्ली में विधानसभा चुनाव 2025 की शुरुआत में होने की उम्मीद है। 2020 में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई थी। पिछले विधानसभा चुनाव में AAP ने 70 में से 62 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा ने आठवीं सीट हासिल की थी। AAP की ओर से यह घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब नवनिर्वाचित लोकसभा सांसदों ने शपथ नहीं ली है और भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार से मुकाबला करने के लिए बेहतर समन्वय के लिए इंडिया ब्लॉक के भागीदारों के बीच बातचीत चल रही है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.