Dombivli MIDC: एक महीने में दूसरा मामला, डोंबिवली एमआईडीसी में भीषण आग

इन धमाकों की वजह से फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है। इस आग को बढ़ता देख इलाके में रहने वाले लोगों में डर का माहौल बन गया है।

378

Dombivli MIDC: करीब 15 दिन पहले डोंबिवली एमआईडीसी (Dombivli MIDC) की एक फैक्ट्री में जोरदार विस्फोट (explosion in factory) हुआ था। इस विस्फोट में जहां 13 फैक्ट्री कर्मचारियों की मौत की घटना ताजा है वहीं अब डोंबिवली एमआईडीसी में एक और फैक्ट्री में विस्फोट हुआ है।

इन धमाकों की वजह से फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है। इस आग को बढ़ता देख इलाके में रहने वाले लोगों में डर का माहौल बन गया है। आग की लपटें दूर तक देखी जा सकती हैं और आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड (fire brigade) को बुलाया गया है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand: उत्तरकाशी में भीषण सड़क दुर्घटना; 14 लोग घायल, तीन की मौत

छात्रों को घर भेजा
दो हफ्ते पहले डोंबिवली एमआईडीसी की एक कंपनी अमुदान में आग लग गई थी। अब उसी अमुदान कंपनी के बगल में स्थित इंडो एमाइंस कंपनी में आग लग गई है। फैक्ट्री में सिलसिलेवार धमाके हो रहे हैं और इलाके में दहशत का माहौल है। इस MIDC इलाके में एक स्कूल भी है। स्कूल ने सिलसिलेवार आग और विस्फोटों को देखने के बाद सभी छात्रों को घर भेज दिया है। इस फैक्ट्री में मजदूर थे या नहीं इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। लेकिन सुबह फैक्ट्री के आसपास मजदूर दिखे। इसलिए संभावना है कि विस्फोट के वक्त मजदूर फैक्ट्री में थे। धुएं और धमाकों के कारण फायर ब्रिगेड को आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें- Murder Case: कथित हत्या के मामले में कन्नड़ अभिनेता दर्शन गिरफ्तार, इतने दिनों की मिली पुलिस हिरासत

फैक्ट्री में लगातार धमाके
धमाके की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने इस इलाके की सड़कें बंद कर दी हैं। प्रारंभिक जानकारी मिली है कि यह एक केमिकल कंपनी है। साथ ही दमकल की पांच से सात गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। आग बड़ी है और फैक्ट्री में लगातार धमाके हो रहे हैं, इसलिए फायर ब्रिगेड को आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। अमुदान कंपनी में हुए विस्फोट के सदमे से क्षेत्र के नागरिक अभी तक उबर नहीं पाये हैं। इस बीच दो हफ्ते के अंतराल के बाद डोंबिवली एमआईडीसी में एक और केमिकल कंपनी में आग लग गई। राज्य के कई हिस्सों में बहुत सारी औद्योगिक संपदाएं हैं। लेकिन डोंबिवली एमआईडीसी में ऐसे हादसे क्यों होते हैं? नागरिक अब ऐसे सवाल उठाने लगे हैं।

यह भी पढ़ें- Reasi Bus Attack: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आतंकवादी का स्केच किया जारी, 20 लाख रुपये का इनाम घोषित

कुप्रबंधन की आलोचना
अब सवाल उठने लगे हैं कि क्या इन कंपनियों के नियंत्रक अधिकारी इन कंपनियों के नियमित रखरखाव, इन कंपनियों की खामियों को दूर करने और उनके अनुपालन का आदेश देते हैं। यदि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग के अधिकारी नियमित रूप से कंपनियों का निरीक्षण करें तो ऐसी घटनाएं नहीं होंगी। अधिकारी तीन से चार माह में एक बार ही चक्कर लगाते हैं। कंपनी मालिकों की शिकायतें हैं कि सरकारी अधिकारी कंपनी में वरिष्ठों की बैठक से संतुष्ट हो जाते हैं और वास्तविक निरीक्षण किए बिना ही चले जाते हैं। उद्यमियों का कहना है कि इस तरह की घटना अक्सर होती रहती है।

यह भी पढ़ें- Parliament Session: लोकसभा चुनाव के बाद पहला संसद सत्र जल्द होगा शुरू, जानें क्या है तारीखें

एमआईडीसी में केमिकल कंपनी में आग
अमुदान कंपनी में विस्फोट के कारण डोंबिवली एमआईडीसी में 30 कंपनियां बंद हो गई हैं। सरकार इन कंपनियों को दूसरे क्षेत्रों में स्थानांतरित करने का प्रयास कर रही है। एमआईडीसी में केमिकल कंपनी में आग लगने से एक बार फिर कंपनी मालिक नागरिकों, सरकार और जांच एजेंसियों के निशाने पर हैं। एमआईडीसी में लगातार हो रही आग की इन घटनाओं से क्षेत्रवासी चिंतित हैं। नागरिक यह भी सवाल उठा रहे हैं कि प्रशासन कब जागेगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.