Jagannath Temple: मुख्यमंत्री की उपस्थिति में फिर से खोले गए जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार, जानें क्या है पूरा मामला

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी के साथ पुरी के सांसद संबित पात्रा, बालासोर के सांसद प्रताप चंद्र सारंगी और पार्टी के अन्य नेताओं ने भी जगन्नाथ मंदिर की परिक्रमा की।

155

Jagannath Temple: ओडिशा (Odisha) के नवनियुक्त मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी (mohan charan majhi) ने 13 जून (गुरुवार) को जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple) में पूजा-अर्चना की, जहां मंदिर के चारों द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। इस अवसर पर पुरी के सांसद संबित पात्रा, बालासोर के सांसद प्रताप चंद्र सारंगी और पार्टी के अन्य मंत्री और नेता भी मौजूद थे।

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी के साथ पुरी के सांसद संबित पात्रा, बालासोर के सांसद प्रताप चंद्र सारंगी और पार्टी के अन्य नेताओं ने भी जगन्नाथ मंदिर की परिक्रमा की। ओडिशा के सीएम मोहन चरण माझी ने कहा, “हमने कल की कैबिनेट बैठक में जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार खोलने का प्रस्ताव रखा था। प्रस्ताव पारित हो गया और आज सुबह 6:30 बजे, मैं अपने विधायकों और पुरी के सांसद (संबित पात्रा) के साथ ‘मंगला आरती’ में शामिल हुआ… जगन्नाथ मंदिर के विकास और अन्य कार्यों के लिए, हमने कैबिनेट में एक फंड का प्रस्ताव रखा है। जब हम अगला राज्य बजट पेश करेंगे, तो हम मंदिर प्रबंधन के लिए 5 करोड़ रुपये का एक कोष आवंटित करेंगे।”

यह भी पढ़ें- T-20 World Cup: यूएसए को सात विकेट से हराकर सुपर 8 में पंहुचा भारत, अर्शदीप सिंह रहें मैन ऑफ द मैच

चुनावी घोषणापत्र के वादों में से एक
12 जून (बुधवार) को अपनी पहली कैबिनेट बैठक में, ओडिशा के सीएम मोहन चरण माझी ने गुरुवार सुबह पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वारों को फिर से खोलने और 12वीं शताब्दी के मंदिर की तत्काल आवश्यकता के लिए एक कोष स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। यह बात मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने राज्य सचिवालय लोक सेवा भवन में अपने मंत्रियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कही। माझी ने कहा, “राज्य सरकार ने सभी मंत्रियों की मौजूदगी में कल सुबह पुरी जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वारों को फिर से खोलने का फैसला किया है। भक्त सभी चार द्वारों से मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे।” यह कहते हुए कि मंदिर के सभी द्वार खोलना भाजपा के चुनावी घोषणापत्र के वादों में से एक था, मुख्यमंत्री ने कहा कि द्वार बंद होने से भक्तों को परेशानी हो रही है।

यह भी पढ़ें- Ring Road: नेपाल में रिंग रोड का निर्माण कार्य नहीं हुआ पूरा, अब चीनी कंपनी की ऐसे बढ़ेगी परेशानी

मंदिर से संबंधित मुद्दा
पिछली बीजद सरकार ने कोविड-19 महामारी के बाद से मंदिर के चारों द्वार बंद रखे हैं। भक्त केवल एक द्वार से प्रवेश कर सकते हैं और सभी द्वार खोलने की मांग की जा रही थी। मंदिर के संरक्षण और संवर्धन के लिए, माझी ने कहा कि मंत्रिमंडल ने मंदिर से संबंधित मुद्दों की देखभाल के लिए 500 करोड़ रुपये का एक कोष बनाने का फैसला किया है। एक सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी मंत्री बुधवार रात को पुरी के लिए रवाना होंगे और तीर्थ नगरी में रुकेंगे ताकि गुरुवार सुबह जब चारों द्वार खोले जाएंगे तो वे मौजूद रह सकें।

यह भी पढ़ें- T-20 World Cup: यूएसए के खिलाफ अर्शदीप सिंह ने तोड़ा अश्विन का 10 साल पुराना यह रिकॉर्ड

एमएसपी बढ़ाकर 3100 रुपये प्रति क्विंटल
माझी ने कहा कि राज्य सरकार धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाकर 3100 रुपये प्रति क्विंटल करने के लिए भी कदम उठाएगी और संबंधित विभाग को इस संबंध में कदम उठाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि धान का एमएसपी बढ़ाकर 3100 रुपये प्रति क्विंटल करने के प्रस्ताव के क्रियान्वयन के लिए बहुत जल्द एक समिति का गठन किया जाएगा। इसके अलावा, किसानों को एमएसपी सहित किसानों की समस्याओं से निपटने के लिए एक विशेष नीति “समृद्ध कृषक नीति योजना” बनाई जाएगी। “विभागों को इस संबंध में एक उचित दिशानिर्देश और रोडमैप तैयार करने और इसे सरकार के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें- Arunachal Pradesh CM Swearing: पेमा खांडू आज तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की लेंगे शपथ

100 दिनों के भीतर सुभद्रा योजना होगा लागू
मुख्यमंत्री ने कहा, “यह काम सरकार के पहले 100 दिनों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।” माझी ने यह भी दावा किया कि महिला सशक्तिकरण और बाल कल्याण के लिए पिछली बीजद सरकार के प्रयास विफल हो गए हैं। इसलिए, नई सरकार 100 दिनों के भीतर सुभद्रा योजना को लागू करेगी, जिसके तहत महिलाओं को 50,000 रुपये का नकद वाउचर मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा, “विभागों को सुभद्रा योजना के कार्यान्वयन के लिए दिशा-निर्देश और रोडमैप तैयार करने के लिए कहा गया है।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.