Bihar: बड़े पैमाने पर नौकरशाही में फेरबदल, के.के. पाठक समेत ‘इन’ IAS अधिकारियों का तबादला

जो अपने विवादास्पद फैसलों के लिए जाने जाते थे। पाठक को अब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का एसीएस नियुक्त किया गया है।

203

Bihar: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के नतीजों के कुछ दिनों बाद बिहार सरकार (Bihar Government) ने 13 जून (गुरुवार) को नौ आईएएस अधिकारियों के तबादले (IAS officers transferred) करके महत्वपूर्ण फेरबदल किया। उल्लेखनीय तबादलों में शिक्षा विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) के पद पर रहे केके पाठक का भी नाम शामिल है।

जो अपने विवादास्पद फैसलों के लिए जाने जाते थे। पाठक को अब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का एसीएस नियुक्त किया गया है। इस बीच, वे बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान (बिपार्ड) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालते रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Raipur: राष्ट्रीय आम महोत्सव में दुनिया का सबसे महंगा आम देखने उमड़े लोग, दाम जानकर दंग रह जाएंगे आप

छुट्टी पर हैं के.के. पाठक
यह ध्यान देने योग्य है कि शिक्षा विभाग में अपने कार्यकाल के दौरान पाठक की कई नीतियों से जनता में काफी असंतोष रहा है। यह प्रशासनिक फेरबदल पाठक के नेतृत्व में शुरू किए गए शिक्षा सुधारों की प्रभावशीलता और प्रभाव के बारे में जनता की बढ़ती चिंताओं और आलोचनाओं के बीच हुआ है। बिहार कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी पाठक फिलहाल छुट्टी पर हैं और ड्यूटी पर लौटने पर राजस्व और भूमि सुधार विभाग का कार्यभार संभालेंगे।

यह भी पढ़ें- G7 summit: जी-7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने इटली पहुंचे प्रधानमंत्री, हुआ भव्य स्वागत

केके पाठक की जगह लेंगे डॉ. एस सिद्धार्थ
डॉ. एस सिद्धार्थ को शिक्षा विभाग का नया अपर मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। वे केके पाठक की जगह लेंगे। यह बदलाव बिहार में व्यापक प्रशासनिक फेरबदल का हिस्सा है। सामान्य प्रशासन विभाग ने करीब एक दर्जन आईएएस अधिकारियों के तबादले की सूची जारी की है। डॉ. सिद्धार्थ की नियुक्ति को शिक्षा विभाग में नए दृष्टिकोण और सुधार लाने के उद्देश्य से एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है। यह कदम पाठक के कार्यकाल से व्यापक असंतोष के बाद उठाया गया है। पाठक शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल के समय, सरकारी स्कूलों में छुट्टियों और कई राज्य संचालित विश्वविद्यालयों के खातों को फ्रीज करने से संबंधित विवादास्पद आदेशों को लेकर चर्चा में रहे थे।

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu Politics: तमिलिसाई सौंदरराजन और अमित शाह के बातचीत वाले वायरल वीडियो का सच आया सामने, यहां पढ़ें

तबादला किए गए आईएएस अधिकारियों की सूची:
  • दीपक कुमार सिंह: वे राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव थे। अब उन्हें ग्रामीण कार्य विभाग का अपर मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। अरविंद
  • कुमार चौधरी: वे पहले वित्त विभाग के प्रधान सचिव थे, उन्हें गृह विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है और वे अगली सूचना तक निगरानी विभाग की जिम्मेदारी संभालते रहेंगे।
  • पंकज कुमार पाल: उन्हें ग्रामीण विकास विभाग के सचिव के पद पर स्थानांतरित किया गया है और वे बियाडा के भी जिम्मेदार होंगे।
  • लोकेश कुमार सिंह: उन्हें वित्त विभाग की पूरी जिम्मेदारी सौंपी गई है।
  • राजकुमार: वे समाज कल्याण विभाग के निदेशक थे, अब उन्हें भोजपुर का जिलाधिकारी (डीएम) नियुक्त किया गया है।
  • आशुतोष कुमार वर्मा: वे अब नवादा के जिलाधिकारी के पद पर काम करेंगे।
  • महेंद्र कुमार: वे पहले भोजपुर के डीएम थे, उन्हें साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।
  • प्रशांत कुमार: वे समाज कल्याण विभाग के निदेशक नियुक्त किए गए हैं। वे नवादा के डीएम थे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.