G7 Summit: प्रधानमंत्री ने जी7 में ज़ेलेंस्की और मैक्रों से की मुलाकात, पोप से भी करेंगे बातचीत

भारत को आउटरीच देश के रूप में जी7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है और प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के बाद से यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली विदेश यात्रा है।

116

G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जी7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) के लिए इटली में हैं, जहां वे विश्व नेताओं के साथ कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें कर रहे हैं। शिखर सम्मेलन इटली के अपुलिया क्षेत्र में शानदार बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में आयोजित किया जा रहा है।

भारत को आउटरीच देश के रूप में जी7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है और प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के बाद से यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली विदेश यात्रा है।

यह भी पढ़ें- Kolkata: कोलकाता के एक्रोपोलिस मॉल में लगी आग, मौके पर पहुंची दमकल गाड़ियां

इमैनुएल मैक्रों और ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठकें
प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठकें की हैं। वे पोप और इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी सहित कई अन्य नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक वीडियो संदेश में कहा, “शुक्रवार का दिन उनके (पीएम मोदी) लिए व्यस्त दिन है। विश्व नेताओं के साथ हमारी कई द्विपक्षीय बैठकें तय हैं। वह जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र को भी संबोधित करेंगे।”

यह भी पढ़ें- vijayawada: अगर आप विजयवाड़ा जा रहें हैं तो इन पर्यटन स्थलों पर जरूर जाएं

रणनीतिक साझेदारी को नए स्तर
मैक्रॉन के साथ पीएम की बैठक के बाद जायसवाल ने एक्स पर पोस्ट किया, “रणनीतिक साझेदारी को नए स्तर पर ले जाना! पीएम @नरेंद्र मोदी ने इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति @इमैनुएल मैक्रोन से मुलाकात की।” उन्होंने कहा, “दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा, जलवायु कार्रवाई, डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, संपर्क और संस्कृति के क्षेत्रों सहित साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।”

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Speaker’s Election: चुनाव से पहले जेडीयू ने लोकसभा अध्यक्ष पद पर अपना रुख किया स्पष्ट, बोले-‘समर्थन…’

रूस-यूक्रेन संघर्ष हावी
शिखर सम्मेलन के पहले दिन रूस-यूक्रेन संघर्ष हावी रहा, क्योंकि नेताओं ने जमी हुई रूसी संपत्तियों का उपयोग करके कीव को 50 बिलियन डॉलर के ऋण का समर्थन करने के अमेरिकी प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने “महत्वपूर्ण परिणाम” और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए एक मजबूत संदेश बताया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.