NSA Meet: एनएसए अजीत डोभाल और जेक सुलिवन की हुई मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

दोनों एनएसए द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर नियमित रूप से विचार-विमर्श करते हैं। वर्तमान यात्रा भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के मजबूत और बहुआयामी एजेंडे पर उनकी उच्च-स्तरीय भागीदारी को जारी रखती है।

112

NSA Meet: नई दिल्ली की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आए संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) जेक सुलिवान (Jake Sullivan) ने 17 जून (आज) भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) से मुलाकात की। जेक सुलिवन के साथ वरिष्ठ अमेरिकी सरकारी अधिकारियों और उद्योग जगत के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल भी आया है।

दोनों एनएसए द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर नियमित रूप से विचार-विमर्श करते हैं। वर्तमान यात्रा भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के मजबूत और बहुआयामी एजेंडे पर उनकी उच्च-स्तरीय भागीदारी को जारी रखती है।

यह भी पढ़ें- Naxal Encounter: झारखंड में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में 4 नक्सली ढेर

क्वाड शिखर सम्मेलन
24 मई 2022 को टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जोसेफ बिडेन द्वारा महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर भारत-अमेरिका पहल (आईसीईटी) के शुभारंभ के बाद, दोनों एनएसए ने सेमीकंडक्टर, एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, रक्षा नवाचार, अंतरिक्ष और उन्नत दूरसंचार सहित नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के विविध क्षेत्रों में सहयोग के पहचाने गए क्षेत्रों में संलग्न होने के लिए एक ठोस प्रयास किया है।

यह भी पढ़ें- UP Weather: उत्तर प्रदेश में जल्द आएगा मानसून, 26 जून से होगी बारिश!

iCET के लिए नई प्राथमिकताएं
बाद की बैठकों में, दोनों पक्षों ने iCET ढांचे के भीतर नए क्षेत्रों को शामिल किया है, जिसमें जैव प्रौद्योगिकी, महत्वपूर्ण खनिज और दुर्लभ पृथ्वी प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियां, डिजिटल कनेक्टिविटी और डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना और उन्नत सामग्री शामिल हैं। चल रही यात्रा एनएसए को प्रगति की समीक्षा करने और iCET के लिए नई प्राथमिकताएं और डिलीवरेबल्स निर्धारित करने का अवसर देती है।

यह भी पढ़ें- Reasi Terror Attack: रियासी आतंकी हमले की जांच नया मोड़, गृह मंत्रालय ने उठाया यह कदम

वैश्विक मुद्दों पर भारत-अमेरिका साझेदारी
दिन के दौरान, एनएसए द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत-अमेरिका साझेदारी की समीक्षा करेंगे। वे दोनों देशों के अंतर-विभागीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आईसीईटी की पहली वार्षिक समीक्षा की अध्यक्षता भी करेंगे। कल (18 जून), एनएसए भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित उद्योग सीईओ के साथ भारत-अमेरिका आईसीईटी गोलमेज सम्मेलन में प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। एनएसए सुलिवन ने आज विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से भी मुलाकात की। उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलने की उम्मीद है। उनकी यात्रा नरेंद्र मोदी के तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की बहाली का प्रतीक है।

यह भी पढ़ें- Kanchanjunga Express Accident: कैसे हुई कंचनजंगा एक्सप्रेस दुर्घटना? 10 पॉइंट में जानें अब तक क्या हुआ है?

जी-7 शिखर सम्मेलन
यह बात इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से पीएम मोदी की मुलाकात के कुछ दिनों बाद सामने आई है। जबकि पश्चिमी और चीनी मीडिया अमेरिका में प्रतिबंधित खालिस्तानी आतंकवादी जी एस पन्नुन पर कथित हत्या के प्रयास को जानबूझकर उछालकर भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच जी-7 बातचीत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि दोनों देशों के बीच संबंध पहले की तरह ही गहरे हैं। जी-7 वार्ताकारों के अनुसार, पीएम मोदी और राष्ट्रपति बिडेन दोनों ही इंडो-पैसिफिक में विस्तारवादी चीन के खतरे के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने में स्पष्ट रूप से रुचि रखते हैं।

यह वीडियो भी देखें-

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.