Kanchanjunga Express Accident: दुर्घटना के कारण इन ट्रेनों का बदला गया मार्ग, पूरी सूची देखें

रेलवे अधिकारियों ने एक बयान जारी कर नौ ट्रेनों के रूट डायवर्ट करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस फैसले से डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस समेत कई प्रमुख ट्रेनें प्रभावित होंगी।

119

Kanchanjunga Express Accident: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में हुए दुखद रेल हादसे के मद्देनजर, जिसमें एक मालगाड़ी सियालदह जाने वाली कंचनजंघा एक्सप्रेस से टकरा गई थी, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम पंद्रह लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे, भारतीय रेलवे ने सोमवार (17 जून) को ट्रेन सेवाओं में महत्वपूर्ण व्यवधान की घोषणा की।

रेलवे अधिकारियों ने एक बयान जारी कर नौ ट्रेनों के रूट डायवर्ट करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस फैसले से डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस समेत कई प्रमुख ट्रेनें प्रभावित होंगी।

यह भी पढ़ें- Reasi Terror Attack: रियासी आतंकी हमले की जांच नया मोड़, गृह मंत्रालय ने उठाया यह कदम

पूरी सूची देखें-

मालगाड़ी और कंचनजंघा एक्सप्रेस के बीच हुई टक्कर के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने कहा कि निम्नलिखित ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Kanchanjunga Express Accident: कैसे हुई कंचनजंगा एक्सप्रेस दुर्घटना? 10 पॉइंट में जानें अब तक क्या हुआ है?

रेल मंत्री दुर्घटनास्थल पर पहुंचे
इस बीच, यह ध्यान देने योग्य है कि दुर्घटना के मद्देनजर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी राहत कार्यों का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल के लिए रवाना हो गए हैं। इससे पहले उन्होंने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा, “एनएफआर जोन में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना। बचाव अभियान युद्ध स्तर पर चल रहा है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।”

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu: AIADMK के चुनावों में खराब प्रदर्शन के बाद वीके शशिकला ने किया बड़ा ऐलान

राष्ट्रपति मुर्मू, पीएम मोदी ने जताया शोक
गौरतलब है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस दुखद दुर्घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की है। मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, “पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में ट्रेन दुर्घटना में लोगों की मौत की खबर बेहद दुखद है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने और राहत एवं बचाव कार्यों की सफलता की प्रार्थना करता हूं।”

यह भी पढ़ें- Parliament Session: सांसदों की शपथ के साथ 24 जून से होगा 18वीं लोकसभा का सत्र, इस तारीख को चुना जाएंगे लोकसभा अध्यक्ष

2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि
पीएम मोदी ने कहा, “पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मेरी संवेदना है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया। प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी दुर्घटना स्थल पर जा रहे हैं।” इसके अलावा, पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की है। पीएमओ ने कहा कि घायलों को 50,000 रुपये मिलेंगे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.