Ukraine Declaration: जानें स्विट्जरलैंड में शांति वार्ता में यूक्रेन घोषणापत्र पर भारत ने क्यों नहीं किया हस्ताक्षर?

जिससे आगे का रास्ता अनिश्चित हो गया और इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं थी कि भविष्य की वार्ता में रूस शामिल होगा या नहीं।

211

Ukraine Declaration: स्विटजरलैंड (Switzerland) में आयोजित यूक्रेन में शांति के लिए शिखर सम्मेलन में 90 से अधिक देशों ने भाग लिया और उनमें से कई ने कीव की क्षेत्रीय संप्रभुता के सम्मान का आह्वान करते हुए अंतिम विज्ञप्ति पर हस्ताक्षर किए और रूस से अपनी सेना वापस बुलाने की मांग की। हालांकि, भारत सहित कुछ मुट्ठी भर देशों ने घोषणापत्र पर हस्ताक्षर करने से परहेज किया, जिसने संघर्ष को हल करने में बार-बार ‘बातचीत और कूटनीति’ का आह्वान किया है।

भारत ने सऊदी अरब, भारत, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैंड, इंडोनेशिया, मैक्सिको और संयुक्त अरब अमीरात के साथ मिलकर विज्ञप्ति पर हस्ताक्षर न करने का फैसला किया। पश्चिमी शक्तियों और अन्य देशों ने यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के तरीके पर आम सहमति बनाने पर जोर दिया, लेकिन कुछ देशों ने उम्मीद के मुताबिक इसके अंतिम निष्कर्षों का समर्थन करने से इनकार कर दिया, जिससे आगे का रास्ता अनिश्चित हो गया और इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं थी कि भविष्य की वार्ता में रूस शामिल होगा या नहीं।

यह भी पढ़ें- Assembly By-elections: पंजाब और बंगाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार घोषणा, देखें सूची

प्रतिद्वंद्वी प्रस्ताव
मास्को ने शिखर सम्मेलन को समय की बर्बादी करार दिया और इसके बजाय प्रतिद्वंद्वी प्रस्ताव रखे। कई पश्चिमी नेताओं ने आक्रमण की निंदा की और शांति की शर्त के रूप में यूक्रेन के कुछ हिस्सों के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मांगों को खारिज कर दिया। पुतिन ने कहा कि अगर कीव मास्को की सेना द्वारा कब्जा किए गए चार क्षेत्रों से वापस लौटना शुरू कर देता है और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने की अपनी योजनाओं को त्याग देता है, तो वह “तत्काल” युद्धविराम का आदेश देगा।

यह भी पढ़ें- Good Morning Quotes in Hindi: दिन की अच्छी शुरुवात के लिए अपनाएं ये कोट्स

यूक्रेन घोषणा पर भारत ने क्या कहा?
एक आधिकारिक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि सचिव (पश्चिम) पवन कपूर के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने स्विस शिखर सम्मेलन के उद्घाटन और समापन पूर्ण सत्र में भाग लिया था और उसने यूक्रेन में शांति पर उच्च स्तरीय चर्चा से निकले किसी भी विज्ञप्ति/दस्तावेज से खुद को संबद्ध नहीं किया। मंत्रालय ने कहा, “शिखर सम्मेलन में भारत की भागीदारी, साथ ही यूक्रेन के शांति फॉर्मूले पर आधारित पूर्ववर्ती एनएसए/राजनीतिक निदेशक-स्तरीय बैठकों में, संवाद और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान की सुविधा के लिए हमारे निरंतर दृष्टिकोण के अनुरूप थी। हम मानते हैं कि इस तरह के समाधान के लिए संघर्ष के दोनों पक्षों के बीच एक ईमानदार और व्यावहारिक जुड़ाव की आवश्यकता है।”

यह भी पढ़ें- The Oberoi New Delhi: विलासिता और आतिथ्य का एक कालातीत प्रतीक है द ओबेरॉय

यूरोप में सबसे घातक संघर्ष
भारत ने संघर्ष वाले क्षेत्रों में स्थायी शांति लाने के लिए सभी गंभीर प्रयासों में योगदान देने के लिए सभी हितधारकों के साथ-साथ दोनों पक्षों (रूस और यूक्रेन) के साथ जुड़े रहने का वचन दिया। युद्ध की शुरुआत 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के साथ हुई, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे घातक संघर्ष के दो साल से अधिक समय बाद भी इसका कोई अंत नहीं दिख रहा है। शिखर सम्मेलन में कपूर ने कहा, “इस शिखर सम्मेलन में हमारी भागीदारी और सभी हितधारकों के साथ निरंतर संपर्क का उद्देश्य संघर्ष के स्थायी समाधान के लिए आगे का रास्ता खोजने के लिए विभिन्न दृष्टिकोणों, दृष्टिकोणों और विकल्पों को समझना है। हमारे विचार में, केवल वे विकल्प ही स्थायी शांति की ओर ले जा सकते हैं जो दोनों पक्षों को स्वीकार्य हों। इस दृष्टिकोण के अनुरूप, हमने संयुक्त विज्ञप्ति या इस शिखर सम्मेलन से निकलने वाले किसी भी अन्य दस्तावेज़ से जुड़ने से बचने का फैसला किया है।”

यह भी पढ़ें- Delhi Airport: दिल्ली एयरपोर्ट पर बिजली गुल, बोर्डिंग और चेक-इन सुविधाएं प्रभावित

रूस के साथ भारत के संबंध
भारत की कूटनीतिक चाल रूस के साथ उसके दीर्घकालिक रणनीतिक संबंधों का प्रत्यक्ष परिणाम है। रक्षा आपूर्ति के लिए भारत रूस पर बहुत अधिक निर्भर है, पिछले दो दशकों में भारत की 65 प्रतिशत हथियार खरीद मास्को ने की है। भारत ने बढ़ती तेल कीमतों के मुद्रास्फीति प्रभाव को कम करने के लिए रियायती कीमतों पर रूसी तेल खरीदने के लिए पश्चिमी प्रतिबंधों का भी विरोध किया है।

यह भी पढ़ें- NEET paper leak case: ईओयू ने मूल प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने को लेकर लगाया यह आरोप

रूस-यूक्रेन युद्ध
इस प्रकार, भारत ने रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रति अपनी कूटनीति में एक सूक्ष्म दृष्टिकोण अपनाने का फैसला किया है। यूक्रेन पर आक्रमण की स्पष्ट रूप से निंदा न करते हुए, भारत ने रूस में नेताओं द्वारा जारी किए गए नागरिक मौतों और परमाणु खतरों के खिलाफ बात की है। भारत ने कई पश्चिमी-प्रस्तुत प्रस्तावों में रूस के खिलाफ मतदान से भी परहेज किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 में एक कार्यक्रम के दौरान पुतिन से स्पष्ट रूप से कहा कि यह युद्ध का युग नहीं है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विभाजित दुनिया के लिए आम चुनौतियों से लड़ना मुश्किल होगा। यूक्रेन और रूस युद्ध पर भारत के रुख में सूक्ष्म बदलाव की विश्व नेताओं ने व्यापक रूप से सराहना की। भारत ने यूक्रेन को मानवीय सहायता की कई खेपें भी भेजी हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.