Territorial Dispute: फिलीपींस में विवादित जलक्षेत्र में जहाजों के टकराने से फिलीपींस और चीनमें भड़की हिंसा, तनाव जारी

चीन ने एक फिलिपिनो जहाज़ पर दूसरे थॉमस शोल के पास के जलक्षेत्र में "अवैध रूप से प्रवेश" करने और "खतरनाक तरीके से" चीनी जहाज़ के पास आने का आरोप लगाया, जिसके परिणामस्वरूप टक्कर हुई।

122

Territorial Dispute: चीन (China) और फिलीपींस (Philippines) के बीच लंबे समय से चल रहा क्षेत्रीय विवाद 17 जून (सोमवार) को फिर से भड़क गया जब विवादित जलक्षेत्र (Disputed waters) में उनके नौसैनिक जहाज़ आपस में टकरा गए, बीजिंग द्वारा विदेशी जहाजों के खिलाफ़ कार्रवाई करने और चीनी जलक्षेत्र में नियमों का उल्लंघन करने के संदेह में विदेशियों को हिरासत में लेने के लिए नए नियम जारी किए जाने के बाद।

चीन ने एक फिलिपिनो जहाज़ पर दूसरे थॉमस शोल के पास के जलक्षेत्र में “अवैध रूप से प्रवेश” करने और “खतरनाक तरीके से” चीनी जहाज़ के पास आने का आरोप लगाया, जिसके परिणामस्वरूप टक्कर हुई।

यह भी पढ़ें- Manipur violence: अमित शाह की अध्यक्षता में हुई मणिपुर हिंसा पर उच्च स्तरीय बैठक, जानें क्या हुआ

विवादित दक्षिण चीन सागर
पिछले कुछ महीनों में दोनों देशों के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई है, क्योंकि फिलीपींस ने विवादित दक्षिण चीन सागर में दूसरे थॉमस शोल पर अपना दावा जताने के लिए जोरदार प्रयास किया है, जिसके अधिकांश हिस्से पर चीन का दावा है। बीजिंग ने शोल पर भी दावा किया है, जिसे वह रेनाई जियाओ कहता है, और उसने फिलीपींस पर जानबूझकर एक नौसैनिक जहाज को जमीन पर खड़ा करने और इसे अपनी नौसेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले स्थायी प्रतिष्ठान में बदलने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें- Kanchanjunga Express Accident: कंचनजंगा एक्सप्रेस मार्ग से गायब टक्कर रोधी प्रणाली कवच ​​क्या है?

अवैध घुसपैठ का जवाब
चीन तटरक्षक बल (CCG) के अनुसार, चीनी जहाज ने निर्माण सामग्री पहुंचाने से रोकने के लिए सोमवार सुबह फिलीपींस के जहाज से टक्कर मारी। इसने कहा कि जहाज ने विवादित जल में एक फिलीपीन आपूर्ति जहाज द्वारा अवैध घुसपैठ का जवाब देने के लिए विनियामक उपाय किए थे। किसी के घायल होने या नुकसान की सूचना नहीं मिली।

यह भी पढ़ें- Punjab: मान सरकार को लग रहा है मुफ्त बिजली का झटका, तबाही की राह पर पंजाब! जानिये, कैसे

फिलीपींस ने ‘भ्रामक’ आरोपों को किया खारिज
यह तब हुआ जब चीनी नौसेना ने रविवार को दक्षिण चीन सागर में नानशा द्वीप (या स्प्रैटली द्वीप) में एक उभयचर हमला जहाज तैनात किया, जिसके बारे में माना जाता है कि वह फिलीपींस के साथ बार-बार टकराव के बाद किसी भी आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए तैयार है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने कहा, “चीनी तटरक्षक बल ने कानून के अनुसार ही फिलीपीन के जहाजों के खिलाफ़ आवश्यक नियंत्रण उपाय किए, और मौके पर कार्रवाई पेशेवर, संयमित, उचित और वैध तरीके से की गई।”

यह भी पढ़ें- Wayanad Bypoll: रायबरेली लोकसभा सीट बरकरार रखेंगे राहुल गांधी, वायनाड उपचुनाव लड़ेंगी प्रियंका

फिलीपींस के सशस्त्र बल
इस बीच, स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, फिलीपींस के सशस्त्र बलों ने सोमवार को चीन के इस आरोप को खारिज कर दिया कि फिलीपींस का एक जहाज़ अवैध रूप से उसके जलक्षेत्र में घुस आया है, इसे “भ्रामक और गुमराह करने वाला” करार दिया। एक अधिकारी ने कहा कि फिलीपींस के अनन्य आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) के भीतर चीनी जहाजों की मौजूदगी और गतिविधियाँ जो मनीला की संप्रभुता और संप्रभु अधिकारों का उल्लंघन करती हैं, मुख्य मुद्दा बनी हुई हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.