Kanchanjunga Express Accident: मानवीय भूल या तकनीकी खराबी किस कारण हुआ कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे?

इस दुर्घटना में मालगाड़ी के चालक ए कुमार और कंचनजंगा एक्सप्रेस के गार्ड ए डे की मौत हो गई। सहायक चालक अंतिम रिपोर्ट आने तक जीवित था, लेकिन उसकी हालत गंभीर बताई गई है।

150

Kanchanjunga Express Accident: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में हुए रेल हादसे के कुछ घंटों बाद, जिसमें 15 लोग मारे (15 people killed) गए और 60 लोग घायल (60 people injured) हो गए, भारतीय रेलवे के शीर्ष अधिकारियों ने दावा किया कि प्रथम दृष्टया यह मानवीय भूल थी जिसके कारण यह दुर्घटना हुई।

रेलवे बोर्ड की सीईओ और चेयरपर्सन जया वर्मा सिन्हा ने नई दिल्ली में मीडिया को बताया, “एक मालगाड़ी ने सिग्नल की अनदेखी की और कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मार दी। प्रथम दृष्टया यह मानवीय भूल प्रतीत होती है। जांच के बाद हम इस बारे में और अधिक जान पाएंगे। उसे (मालगाड़ी के ड्राइवर को) गाड़ी रोकनी थी, लेकिन ऐसा लगता है कि उसने गाड़ी नहीं रोकी। ये शुरुआती संकेत हैं।”

यह भी पढ़ें- Wayanad Bypoll: रायबरेली लोकसभा सीट बरकरार रखेंगे राहुल गांधी, वायनाड उपचुनाव लड़ेंगी प्रियंका

हालत गंभीर बताई
इस दुर्घटना में मालगाड़ी के चालक ए कुमार और कंचनजंगा एक्सप्रेस के गार्ड ए डे की मौत हो गई। सहायक चालक अंतिम रिपोर्ट आने तक जीवित था, लेकिन उसकी हालत गंभीर बताई गई है। हालांकि रेलवे अधिकारियों ने दावा किया है कि प्रथम दृष्टया यह मानवीय भूल प्रतीत होती है, लेकिन रेलवे अधिकारियों के एक वर्ग ने, जो नाम नहीं बताना चाहते थे, अन्य संभावनाओं का हवाला दिया, जिसमें तकनीकी विफलताएं भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Sparrow: गुम हो रही आंगन की गौरैया!

मालगाड़ी को कैसे जाने दिया गया?
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “तकनीकी विफलता भी हो सकती है। ऐसी रिपोर्टें हैं कि स्वचालित सिग्नलिंग सिस्टम में कुछ खराबी आ गई थी। ऐसे व्यक्ति को दोष देना बहुत आसान है जो मर चुका है और खुद का बचाव नहीं कर सकता।” अधिकारियों ने कहा कि उस सेक्शन में इंटरलॉकिंग सिस्टम में कोई समस्या हो सकती है। एक अधिकारी ने कहा, “अन्यथा कंचनजंगा के उस सेक्शन से गुजरने के बिना मालगाड़ी को कैसे जाने दिया गया? इसे लॉक किया जाना चाहिए था।”

यह भी पढ़ें- Territorial Dispute: फिलीपींस में विवादित जलक्षेत्र में जहाजों के टकराने से फिलीपींस और चीनमें भड़की हिंसा, तनाव जारी

दुर्घटना किस वजह से हुई?
एक अन्य अधिकारी ने कहा, “कैसे चालक और सहायक चालक दोनों ने पीले और लाल रंग के कई सिग्नलों की अनदेखी की और फिर तेज गति से दूसरी ट्रेन के पिछले हिस्से में टक्कर मार दी? सिग्नलिंग में कुछ विफलता होनी चाहिए।” उत्तर बंगाल में मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयोग द्वारा जांच की जाएगी। उन्होंने कहा, “हम इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि दुर्घटना किस वजह से हुई और यह भी देखेंगे कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.