kharif Crops MSP: केंद्र ने 14 फसलों के लिए एमएसपी को मंजूरी दी, कहा- उत्पादन लागत का 1.5 गुना है MSP

173

kharif Crops MSP: केंद्रीय मंत्रिमंडल (central cabinet) ने आज (19 जून) धान, रागी, बाजरा, ज्वार, मक्का और कपास सहित 14 खरीफ सीजन की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा की, जिससे सरकार को दो लाख करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा और पिछले वर्ष की तुलना में किसानों को 35,000 करोड़ रुपये का लाभ होगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसानों के कल्याण के लिए कई फैसलों के माध्यम से बदलाव के साथ निरंतरता पर केंद्रित है।” केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “मंत्रिमंडल ने धान, रागी, बाजरा, ज्वार, मक्का और कपास सहित 14 खरीफ सीजन की फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को मंजूरी दी है।”

यह भी पढ़ें- Smriti Mandhana: स्मृति मंधाना ने वनडे शतक लगाकर रचा इतिहास, मिताली राज के रिकॉर्ड की बराबरी

परिवर्तन के साथ निरंतरता
अश्विनी वैष्णव ने कहा, “पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसानों के कल्याण के लिए कई फैसलों के माध्यम से परिवर्तन के साथ निरंतरता पर केंद्रित है।” खरीफ सीजन की फसलों के लिए एमएसपी पर केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “आज के फैसले से किसानों को एमएसपी के रूप में लगभग 2 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे। यह पिछले सीजन की तुलना में 35,000 करोड़ रुपये अधिक है।”

यह भी पढ़ें- Heatwave Units: हीटवेव के मद्देनजर जेपी नड्डा ने उठाया बड़ा कदम, सभी केंद्रीय सरकारी अस्पतालों को दया यह निर्देश

भारत की पहली अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजना
सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत की पहली अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजना को मंजूरी देकर एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। ये 1 गीगावाट की अपतटीय पवन परियोजनाएं होंगी, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 500 मेगावाट (गुजरात और तमिलनाडु के तट पर) होगी। यह भारत के लिए एक बड़ा अवसर है।” महाराष्ट्र के वधावन में एक हर मौसम में काम करने वाला ग्रीनफील्ड डीप-ड्राफ्ट मेजर पोर्ट विकसित करने के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले पर अश्विनी वैष्णव ने कहा, “महाराष्ट्र के पालघर जिले के दहानू में वधावन पोर्ट के लिए 76,200 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी गई है। इस पोर्ट की क्षमता 23 मिलियन टीयू होगी। इसकी क्षमता 298 मिलियन टन होगी। इस पोर्ट से 12 लाख रोजगार सृजित होने का अनुमान है।”

यह भी पढ़ें- Tibet Policy Bill: दलाई लामा से मुलाकात के बाद नैन्सी पेलोसी की चीनी राष्ट्रपति को कड़ी चेतावनी, बोलीं- ‘शी जिनपिंग, आप चले…’

लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का विस्तार
कैबिनेट के फैसले पर अश्विनी वैष्णव ने कहा, “कैबिनेट ने 2,870 करोड़ रुपये की लागत से लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, वाराणसी के विस्तार को मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव में रनवे का विस्तार और एक नया टर्मिनल भवन बनाना शामिल है। इसे न्यूनतम ऊर्जा खपत के लिए एक हरित हवाई अड्डा बनाया जाएगा।”

यह भी पढ़ें- kharif Crops MSP: केंद्र ने 14 फसलों के लिए एमएसपी को मंजूरी दी, कहा- यह उत्पादन लागत का 1.5 गुना है

पीएम किसान निधि
तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए, जो किसान कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। मंगलवार को वाराणसी में एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लगभग 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की 17वीं किस्त जारी की।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.