Bank fraud case: ईडी ने एमटेक समूह के खिलाफ दिल्ली और एनसीआर, महाराष्ट्र में कई ठिकानों पर छापे मारे

218

Bank fraud case: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) (ईडी) ने 20 जून (बुधवार) को एमटेक समूह (Amtek group) से जुड़े एक महत्वपूर्ण बैंक धोखाधड़ी मामले की जांच के तहत दिल्ली-एनसीआर और महाराष्ट्र में 35 स्थानों पर व्यापक तलाशी ली। यह कई सूचीबद्ध कंपनियों में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक धोखाधड़ी मामले (Bank fraud cases) से संबंधित था, जिन्हें अंततः एनसीएलटी की कार्यवाही में मामूली कीमत पर अधिग्रहित किया गया था।

जिससे बैंकों के एक संघ को मामूली वसूली मिली। इन कंपनियों को अंततः राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की कार्यवाही के माध्यम से न्यूनतम कीमतों पर अधिग्रहित किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप शामिल बैंकों के संघ को नगण्य वसूली मिली।

यह भी पढ़ें- Bihar: अब इन शहरों में चलेगी मेट्रो, नीतीश कैबिनेट ने दी मंजूरी

एमटेक समूह के ठिकानों पर छापा
गुरुग्राम में ईडी का क्षेत्रीय कार्यालय इन छापों का नेतृत्व कर रहा है, जो दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, मुंबई और नागपुर सहित विभिन्न स्थानों पर फैले हैं। यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत की जा रही है। जांच के दायरे में आने वाले प्रमुख व्यक्ति अरविंद धाम, गौतम मल्होत्रा ​​और एमटेक समूह से जुड़े अन्य सहयोगी हैं। ये समन्वित छापे एमटेक समूह से जुड़ी वित्तीय अनियमितताओं और धन शोधन गतिविधियों को उजागर करने और उनका समाधान करने के लिए ईडी के व्यापक प्रयासों का हिस्सा हैं।

यह भी पढ़ें- Dilwara Temple: जैन वास्तुकला का एक रत्न दिलवाड़ा मंदिर के बारे में जानें ये 10 रोचक फैक्ट

ईडी ने इस मामले पर क्या कहा?
जांच का उद्देश्य कथित वित्तीय कदाचार की पूरी सीमा को उजागर करना और बैंकिंग कंसोर्टियम द्वारा किए गए भारी नुकसान के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करना है। ईडी ने कहा, “आरोप है कि सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में हेराफेरी की गई। शेल कंपनियों के नाम पर एक हजार करोड़ की संपत्ति जमा की गई है। कुछ विदेशी संपत्तियां बनाई गई हैं और नए नामों के तहत अभी भी पैसा जमा है।”

यह भी पढ़ें- NEET Controversy: बिहार सरकार ने 3 PWD अधिकारियों को किया निलंबित, तेजस्वी के पीएस पर भी आरोप

सीबीआई द्वारा एफआईआर दर्ज
ईडी ने कहा कि कथित धोखाधड़ी से सरकारी खजाने को लगभग 10-15 हजार करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ। ईडी की जांच समूह की एक इकाई एसीआईएल लिमिटेड में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी (एफआईआर) के आधार पर और धोखाधड़ी की जांच करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार शुरू हुई। इसके अलावा, ईडी ने कहा कि उसकी जांच से पता चला है कि ऋण राशि को रियल एस्टेट, विदेशी निवेश और नए उपक्रमों में निवेश करने के लिए निकाला गया था। एजेंसी के अनुसार, अधिक ऋण प्राप्त करने के लिए समूह की कंपनियों में फर्जी बिक्री, पूंजीगत संपत्ति, देनदार और लाभ दिखाया गया ताकि यह एनपीए न हो जाए।

यह वीडियो भी दखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.