Delhi Water Crisis: दिल्ली के उपराज्यपाल ने आप सरकार को लगाई फटकार, बोले- ‘एकमात्र उद्देश्य…राजनीतिक…’

दिल्ली के उपराज्यपाल का यह बयान राजधानी में पानी की गंभीर समस्या को लेकर दिल्ली और हरियाणा सरकारों के बीच तीखी नोकझोंक के बीच आया है।

156

Delhi Water Crisis: दिल्ली के उपराज्यपाल (Lieutenant Governor of Delhi) विनय कुमार सक्सेना (Vinay Kumar Saxena) ने 22 जून (शनिवार) को आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार (Delhi Government) पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि उसके मंत्री जल संकट को पड़ोसी राज्यों पर दोष मढ़ने के ‘अवसर’ में बदल रहे हैं।

एएनआई के अनुसार एक बयान में सक्सेना ने कहा, “पिछले कुछ हफ्तों में जीएनसीटीडी के मंत्रियों का तीखा भाषण विभिन्न स्तरों पर चिंताजनक और संदिग्ध रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में पेयजल आपूर्ति एक चुनौती बन गई है। दिल्ली के राजनीतिक नेताओं ने राजनीतिक लाभ हासिल करने के एकमात्र उद्देश्य से पड़ोसी राज्यों पर दोष मढ़ने के लिए संकट को अवसर में बदल दिया है।”

यह भी पढ़ें- NEET Controversy: परीक्षाओं में धांधली रोकने के लिए केंद्र का बड़ा कदम, उच्च स्तरीय पैनल करेगी यह काम

उत्तर प्रदेश और हरियाणा से जल आपूर्ति पर निर्भर
सक्सेना ने कहा कि राजधानी पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और हरियाणा से पेयजल आपूर्ति पर निर्भर है, “अंतरराज्यीय जल-बंटवारे की व्यवस्था भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा बनाए गए संस्थागत तंत्रों के माध्यम से तय की जाती है, जिसे देश की सर्वोच्च अदालत ने बार-बार बरकरार रखा है।” एलजी के बयान में कहा गया है, “राज्य इस ढांचे के तहत हस्ताक्षरित समझौतों के अनुसार पानी छोड़ने के लिए बाध्य हैं। साथ ही, शहर की सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए बाध्य है कि इस जल संसाधन का कुशलतापूर्वक उपयोग शहर भर में समान आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए किया जाए।”

यह भी पढ़ें- Modi-Hasina Talks: भारत बांग्लादेशियों को देगा ई-मेडिकल वीज़ा, मोदी-हसीना वार्ता के बाद रंगपुर में नया दूतावास

दिल्ली और हरियाणा सरकारों के बीच तीखी नोकझोंक
दिल्ली के उपराज्यपाल का यह बयान राजधानी में पानी की गंभीर समस्या को लेकर दिल्ली और हरियाणा सरकारों के बीच तीखी नोकझोंक के बीच आया है। दिल्ली की जल संसाधन मंत्री आतिशी शुक्रवार से अनिश्चितकालीन अनशन पर हैं। उनका आरोप है कि हरियाणा सरकार आवश्यक मात्रा में पानी की आपूर्ति करने के लिए सहमत नहीं हुई।

यह भी पढ़ें- NEET Controversy: शिक्षा मंत्री ने बताया कि पेपर लीक की जांच के बावजूद क्यों नहीं रद्द की गई NEET परीक्षा? यहां पढ़ें

आतिशी का बयान
आतिशी ने अपने एक्स हैंडल पर एक वीडियो में कहा, “यह मेरे अनशन का दूसरा दिन है। दिल्ली में पानी की भारी कमी है। दिल्ली को अपने पड़ोसी राज्यों से पानी मिलता है। दिल्ली को कुल 1005 एमजीडी पानी मिलता है, जो दिल्ली के घरों में सप्लाई किया जाता है। इसमें से 613 एमजीडी पानी हरियाणा से आता है, लेकिन पिछले कई हफ्तों से वह केवल 513 एमजीडी ही छोड़ रहा है।” उन्होंने कहा, “इस वजह से दिल्ली में 28 लाख से ज़्यादा लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है। मैंने हरसंभव कोशिश की, लेकिन जब हरियाणा सरकार पानी देने के लिए तैयार नहीं हुई, तो मेरे पास अनशन पर बैठने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.