Zika Virus: पुणे वासियों की बढ़ रही चिंता, शहर में जीका वायरस के आ रहे नए मामले

पुणे में जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला एरंडवाने इलाके में सामने आया। यहां एक 46 वर्षीय डॉक्टर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

140

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune) में जीका वायरस (Zika Virus) का एक और मरीज मिला है। इससे शहर में मरीजों (Patients) की संख्या छह पहुंच गयी है। इन मरीजों में 2 गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं। पुणे में जीका वायरस की संख्या 6 तक पहुंचने के बाद नागरिकों (Citizens) की चिंता बढ़ गई है।

मिली जानकारी के अनुसार, पुणे के एरंडवाने इलाके में 28 साल की एक महिला जीका वायरस से संक्रमित हो गई है। इस महिला की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इसके अलावा कुछ दिनों पहले एक गर्भवती महिला जीका वायरस से संक्रमित हुई थी। फिलहाल इन दोनों गर्भवती महिलाओं की हालत स्थिर है। गर्भवती महिलाएं जीका वायरस के संपर्क में आ रही हैं, जिससे भ्रूण पर बड़ा असर पड़ने की आशंका है।

यह भी पढ़ें – NDA Meeting: प्रधानमंत्री मोदी ने एनडीए सांसदों को दिया महामंत्र, कहा- पहली जिम्मेदारी देश सेवा करना

युवती समेत डॉक्टर भी संक्रमित हो गए
पुणे में जीका वायरस का पहला मामला एरंडवाने इलाके में पाया गया था। मरीज, 46 वर्षीय डॉक्टर, जीका वायरस से संक्रमित था। डॉक्टर की 15 साल की बेटी भी जीका वायरस से संक्रमित थी। मुंडवा के कोडरे वस्ती इलाके में भी 2 मरीज मिले। 47 साल की महिला संक्रमित थी। 22 साल का एक युवक जीका से संक्रमित था।

जीका वायरस क्या है?
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, जीका वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। एडीज मच्छर के काटने से डेंगू, चिकनगुनिया और पीला बुखार हो सकता है। यह तीनों बीमारियों में आम है। तीनों बीमारियां पश्चिम, मध्य अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया में हुईं। जीका वायरस गर्भवती महिलाओं को संक्रमित करने के बाद उनके अजन्मे बच्चों में भी फैल सकता है।

जीका वायरस के लक्षण क्या हैं?
जीका वायरस के लक्षण आम हैं। इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सिरदर्द के लक्षण दिखाई देते हैं। शरीर की मांसपेशियों भारी हो जाती हैं। मांसपेशियों में दर्द होना। शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं। मसूड़ों में भी दर्द होने लगता है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.