Jharkhand: सीएम पद से चंपई सोरेन का इस्तीफा, हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का पेश किया दावा

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने 3 जुलाई को राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंपा, जिससे हेमंत सोरेन के शीर्ष पद पर फिर से काबिज होने का रास्ता साफ हो गया।

128

Jharkhand: झारखंड के मुख्यमंत्री पद से चंपई सोरेन ने इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने दावा पेश किया है।

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने 3 जुलाई को राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंपा, जिससे हेमंत सोरेन के शीर्ष पद पर फिर से काबिज होने का रास्ता साफ हो गया। हेमंत सोरेन तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

झारखंड में सत्ता परिवर्तन का फैसला तब हुआ, जब इंडी गठबंधन के विधायकों और नेताओं के बीच उनके नाम पर आम सहमति बन गई।

रांची में चंपई सोरेन के आवास पर हुई बैठक के दौरान गठबंधन के नेताओं और विधायकों ने सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन को झामुमो विधायक दल का नेता चुनने का फैसला किया।

धन शोधन के एक मामले में 28 जून को झारखंड उच्च न्यायालय से जमानत मिलने से पहले हेमंत सोरेन पांच महीने तक बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल में रहे।

सूत्रों ने बताया था कि चंपई सोरेन देर शाम करीब 8 बजे झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं।

यह तीसरी बार है, जब हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वे झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री होंगे, जिसे वर्ष 2000 में बिहार से अलग करके बनाया गया था।

चंपई सोरेन को यूपीए समन्वय समिति के अध्यक्ष और जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नई जिम्मेदारी दिए जाने की भी चर्चा चल रही है।

Meera-Bhayander: दाऊद के इशारे पर चल रहे ड्रग्स कारोबार का भंडाफोड़, इन चार राज्यों तक फैला था जाल

इंडी ब्लॉक की बैठक में हेमंत सोरेन के भाई बसंत और पत्नी कल्पना के अलावा कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर और उसके प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर भी शामिल हुए।

इस बीच, भाजपा ने आक्रामक रुख दिखाया है। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि “झारखंड में चंपई सोरेन का युग समाप्त हो गया है।”

उन्होंने जेएमएम पर निशाना साधते हुए कहा, “परिवारवादी पार्टी में परिवार से बाहर के लोगों का कोई राजनीतिक भविष्य नहीं है। मैं चाहता हूं कि मुख्यमंत्री भगवान बिरसा मुंडा से प्रेरणा लें और भ्रष्ट हेमंत सोरेन के खिलाफ खड़े हों।”

झामुमो के वरिष्ठ नेता 67 वर्षीय चंपई सोरेन दशकों से पार्टी के संस्थापक और हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन के साथ रहे हैं।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.