Indian Rail का सामान्य श्रेणी पर जोर, रेल मंत्री ने एमओयू पर किया हस्ताक्षर

भारतीय रेल ने अगले दो वर्षों के दौरान 10,000 गैर-वातानुकूलित रेल के डिब्बों का निर्माण करने की योजना बनाई है।

134

Indian Rail: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5 जुलाई को रेल भवन में एक समझौता पत्र (एमओयू) के हस्ताक्षर समारोह के दौरान इस बात को दोहराया कि भारतीय रेल गरीबों, निम्न मध्यम व मध्यम वर्ग के लोगों को किफायती रेल यात्रा की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि भारतीय रेल ने अगले दो वर्षों के दौरान 10,000 गैर-वातानुकूलित रेल के डिब्बों का निर्माण करने की योजना बनाई है। यह भी जानकारी दी गई कि मंत्री ने रेलवे परिचालन में सेवा की गुणवत्ता, सुरक्षा और स्वच्छता को बढ़ाने के लिए चल रहे प्रयासों पर भी प्रकाश डाला।

रेलकर्मियों से मनोबल ऊंचा रखने की अपील
अश्विनी वैष्णव ने देश भर के 12 लाख रेलकर्मियों से समर्पण के साथ काम करने और अपना मनोबल ऊंचा रखने की भी अपील की। साथ ही, उन्होंने रेलवे कर्मियों से सामूहिक रूप से काम करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि भारतीय रेल पर लोगों का भरोसा कायम रहे।

Saradha scam: ईडी की तीसरी अनुपूरक चार्जशीट में नलिनी चिदंबरम का नाम, न्यायालय ने उठाए ये सवाल

एमओयू पर हस्ताक्षर
भारतीय रेलवे के गति शक्ति विश्वविद्यालय (जीएसवी) वडोदरा और एयरबस ने 5 जुलाई को भारतीय विमानन क्षेत्र को महत्वपूर्ण रूप से मजबूत करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये। सितंबर 2023 में हस्ताक्षरित एमओयू (समझौता ज्ञापन) के बाद, रेमी मैलार्ड (अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, एयरबस इंडिया और दक्षिण एशिया) और प्रो. मनोज चौधरी (कुलपति, गति शक्ति विश्वविद्यालय) के बीच आज एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

40 छात्रों के लिए पूर्ण छात्रवृत्ति कार्यक्रम
इस समझौते में जीएसवी के 40 छात्रों के लिए पूरे कार्यक्रम की अवधि के लिए एक पूर्ण छात्रवृत्ति कार्यक्रम, जीएसवी में उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना और जीएसवी में एयरबस एविएशन चेयर प्रोफेसर का पद शामिल है। इसके अलावा, जीएसवी और एयरबस विमानन क्षेत्र में कार्यरत पेशेवरों के लिए कार्यकारी प्रशिक्षण के लिए साझेदारी करेंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.