Amarnath Yatra: भारी बारिश के कारण अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित, पढ़ें पूरी जानकारी

अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर की तीर्थयात्रा शनिवार को दोनों मार्गों पर अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई।

171

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में भारी बारिश (Rain) के कारण शनिवार (6 जुलाई) को अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) अस्थायी रूप से स्थगित (Temporarily Postponed) कर दी गई। एक अधिकारी ने बताया कि बालटाल और पहलगाम दोनों मार्गों पर भारी बारिश के मद्देनजर एहतियात के तौर पर अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई। अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी और 52 दिनों की यह यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी।

अधिकारियों के अनुसार, अमरनाथ यात्रा पर अब तक श्रद्धालुओं की संख्या 1.5 लाख से अधिक हो चुकी है। मानसून के आगमन के बाद जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश जारी है। बारिश का असर अमरनाथ यात्रा पर भी पड़ा है। पहलगाम में जारी भारी बारिश के कारण अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई है। भारी बारिश के कारण पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से पवित्र गुफा तक अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई है।

यह भी पढ़ें- Jharkhand News: झारखंड में माओवादियों की खतरनाक साजिश नाकाम, विस्फोट से पहले 35 आईईडी बरामद

अधिकारियों ने बताया कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए एहतियाती उपाय के तौर पर यात्रा को अस्थायी रूप से निलंबित करने का निर्णय लिया गया है। अब तक 1.5 लाख से अधिक तीर्थयात्री 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। तीर्थयात्रा 29 जून को अनंतनाग में 48 किलोमीटर लंबे नुनवान-पहलगाम मार्ग और गंदेरबल में बालटाल मार्ग से शुरू हुई थी और 19 अगस्त को समाप्त होगी। पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन के लिए अमरनाथ गुफा का दौरा किया था।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.