UPSC Age Limit: यूपीएससी की अधिकतम आयु सीमा क्या है? जानने के लिए पढ़ें

156

UPSC Age Limit: इस लेख में IAS परीक्षा के लिए संपूर्ण UPSC पात्रता मानदंड को विस्तार से समझाया गया है। IAS की तैयारी की प्रक्रिया परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड के सटीक ज्ञान प्राप्त करने से शुरू होती है। सिविल सेवा परीक्षा 2024 के लिए IAS पात्रता और UPSC आयु सीमा पर यहां चर्चा की गई है।

उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2024 तक 21 वर्ष होनी चाहिए और उनकी आयु 32 वर्ष से कम होनी चाहिए, अर्थात उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1991 से पहले और 1 अगस्त 2002 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। आधिकारिक अधिसूचना में यूपीएससी आयु सीमा 2024 का विवरण होगा। आधिकारिक अधिसूचना में यूपीएससी परीक्षा 2024 के लिए आयु के बारे में विवरण होगा।

यह भी पढ़ें- UP BJP Meeting: केशव प्रसाद मौर्य ने यूपी बीजेपी बैठक में दिया बड़ा बयान, बोले- ‘पार्टी संगठन सरकार से…’

अधिकतम आयु सीमा
नीचे IAS पात्रता मानदंड का सारांश दिया गया है, जिसमें UPSC की अधिकतम आयु सीमा, प्रयासों की संख्या, छूट और बहुत कुछ बताया गया है। UPSC IAS परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा:

  • IAS परीक्षा के लिए राष्ट्रीयता: भारत का नागरिक होना चाहिए, भारतीय मूल का व्यक्ति होना चाहिए या 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में बसा नेपाल, भूटान या तिब्बत का नागरिक होना चाहिए।
  • IAS परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • UPSC सिविल सेवा परीक्षा आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 21 वर्ष होनी चाहिए और 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
यह भी पढ़ें- Medanta Hospital Lucknow: समग्र स्वास्थ्य सेवाओं और अत्याधुनिक तकनीक के साथ, एक आधुनिक चिकित्सा केंद्र है मेदांता लखनऊ

श्रेणीवार UPSC CSE आयु सीमा, छूट और अधिकतम प्रयास-

  1. सामान्य श्रेणी और EWS: 32 वर्ष; 6 प्रयास।
  2. OBC (प्रमाण पत्र के साथ): 32 वर्ष + 3 वर्ष; 9 प्रयास।
  3. SC/ST: 32 वर्ष + 5 वर्ष; असीमित प्रयास।
  4. शारीरिक रूप से विकलांग: 32 वर्ष + 10 वर्ष; सामान्य/ओबीसी/बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति (ईडब्ल्यूएस श्रेणी)- 9 प्रयास और एससी/एसटी असीमित प्रयास।
  5. जम्मू और कश्मीर अधिवास: 32 वर्ष + 5 वर्ष + (3 वर्ष, यदि ओबीसी या 5 वर्ष, यदि एससी/एसटी); प्रयासों की संख्या आरक्षित श्रेणी पर निर्भर करती है।
  6. विकलांग और सेवामुक्त रक्षा सेवा कर्मी: 32 वर्ष + 3 वर्ष + (3 वर्ष, यदि सामान्य/ओबीसी या 5 वर्ष, यदि एससी/एसटी)
  7. भूतपूर्व सैनिक कमीशन अधिकारी: 32 वर्ष + 5 वर्ष + (3 वर्ष, यदि ओबीसी या 5 वर्ष, यदि एससी/एसटी)

यह भी पढ़ें- Supreme Court: डीके शिवकुमार को राहत देने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार, जानें क्या है मामला

शैक्षिक योग्यता

IAS पात्रता मानदंड के अनुसार विभिन्न शैक्षणिक आवश्यकताएँ नीचे दी गई हैं:

  • UPSC परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता: उम्मीदवार के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए या उसके पास समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।
  • जो उम्मीदवार अपने अंतिम वर्ष में हैं या परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी UPSC प्रारंभिक परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। ऐसे सभी उम्मीदवार जो IAS परीक्षा में बैठने की संभावना रखते हैं, उन्हें मुख्य IAS परीक्षा के लिए आवेदन के साथ उक्त परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।
  • ऐसे उम्मीदवार जिनके पास सरकार द्वारा व्यावसायिक और तकनीकी डिग्री के समकक्ष मान्यता प्राप्त व्यावसायिक और तकनीकी योग्यताएँ हैं।
  • जिन मेडिकल छात्रों ने MBBS का अंतिम वर्ष पास कर लिया है, लेकिन अभी तक अपनी इंटर्नशिप पूरी नहीं की है, वे भी IAS के लिए पात्र हैं। मुख्य परीक्षा आवेदन के साथ, विश्वविद्यालय/संस्थान के संबंधित प्राधिकारी से पाठ्यक्रम पूरा करने (इंटर्नशिप सहित) का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.