Pakistan: जेल में बंद इमरान खान को बड़ा झटका, पीटीआई के भविष्य पर है यह खतरा

पाकिस्तान के सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार ने एएफपी को बताया, "सरकार ने निर्णय लिया है कि संघीय सरकार पीटीआई (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ) पर प्रतिबंध लगाने के लिए मामला आगे बढ़ाएगी।"

98

Pakistan: पाकिस्तान सरकार (Pakistan Government) कथित राष्ट्र विरोधी गतिविधियों (alleged anti-national activities) के लिए जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री (former Prime Minister) इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (Pakistan Tehreek-e-Insaf) (पीटीआई) पर प्रतिबंध लगाएगी।

पाकिस्तान के सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार ने एएफपी को बताया, “सरकार ने निर्णय लिया है कि संघीय सरकार पीटीआई (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ) पर प्रतिबंध लगाने के लिए मामला आगे बढ़ाएगी।”

यह भी पढ़ें- Medanta Hospital Lucknow: समग्र स्वास्थ्य सेवाओं और अत्याधुनिक तकनीक के साथ, एक आधुनिक चिकित्सा केंद्र है मेदांता लखनऊ

पीटीआई पर प्रतिबंध
मंत्री ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि पीटीआई पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।” खान पिछले एक साल से जेल में बंद हैं और उनका कहना है कि फरवरी में होने वाले राष्ट्रीय चुनावों में उन्हें सत्ता में वापस आने से रोकने के लिए कई अदालती मामले चलाए गए थे। इससे पहले दिन में क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान को लाहौर पुलिस ने पिछले साल 9 मई को हुए दंगों के सिलसिले में ‘गिरफ्तार’ किया था। इसके बाद राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने तोशाखाना मामले में उनकी आठ दिन की रिमांड हासिल की थी।

यह भी पढ़ें- UPSC Age Limit: यूपीएससी की अधिकतम आयु सीमा क्या है? जानने के लिए पढ़ें

9 मई का धरना
पिछले हफ्ते लाहौर के एटीसी ने 9 मई के दंगों के तीन मामलों में पीटीआई प्रमुख की गिरफ्तारी से पहले की जमानत खारिज कर दी थी और पूछताछ के लिए पुलिस को उनकी हिरासत की अनुमति दी थी। उन पर पिछले साल 9 मई को लाहौर कोर कमांडर हाउस, जिसे जिन्ना हाउस, अस्करी टॉवर और शादमान पुलिस स्टेशन के नाम से जाना जाता है, पर हुए हमले में उकसाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था। शहबाज शरीफ सरकार का यह कदम पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट द्वारा पीटीआई को राष्ट्रीय प्रांतीय विधानसभाओं में आरक्षित सीटों के लिए पात्र घोषित किए जाने के कुछ दिनों बाद आया है। सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद, पीटीआई 109 सीटों के साथ नेशनल असेंबली में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है।

यह भी पढ़ें- Puja Khedkar: IAS पूजा खेडकर ने MBBS के लिए था सिर्फ ओबीसी कोटा का लाभ; 2007 में नहीं थी कोई विकलांगता- कॉलेज निदेशक

सेना नेतृत्व और उसके समर्थकों पर हमला
इमरान खान, जिन्हें 2022 में सत्ता से बेदखल कर दिया गया था, वे लगातार पाकिस्तान के शक्तिशाली सेना नेतृत्व और उसके समर्थकों पर हमला कर रहे हैं। 1992 के विश्व कप विजेता क्रिकेट कप्तान के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। पिछले शनिवार को इस्लामाबाद की एक अदालत ने उन्हें और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को “इद्दत मामले” में बरी कर दिया, जिसे गैर-इस्लामिक निकाह मामले के रूप में जाना जाता है। बुशरा के पूर्व पति खावर मेनका द्वारा चुनौती दिए जाने के बाद दंपति को सात साल की जेल और प्रत्येक पर पांच लाख पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना लगाया गया था।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.