Places to Visit in Nepal: जुलाई में अगर आप नेपाल जा रहें हैं तो इन गजहों पर जरूर घूमें

यह देश भटकने वालों के लिए एक खजाना है, जो दुनिया के कुछ सबसे ऊंचे पहाड़ों के दृश्य प्रदान करता है, एक दृश्य दावत और रोमांच के शौकीनों के लिए एक स्वर्ग है।

109

Places to Visit in Nepal: हिमालय (Himalayas) की गोद में बसा नेपाल, जिसे प्राकृतिक रूप से सबसे अधिक संपन्न देशों में से एक माना जाता है, वास्तव में प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। कल्पना करें कि एवरेस्ट बेस कैंप की ऊंची चोटियाँ भक्तपुर के प्राचीन आकर्षण, चितवन के वन्यजीव चमत्कार और सागरमाथा के रहस्यमय आकर्षण से प्रतिस्पर्धा कर रही हैं – नेपाल की खूबसूरत जगहों की सूची में कई में से कुछ।

यह देश भटकने वालों के लिए एक खजाना है, जो दुनिया के कुछ सबसे ऊंचे पहाड़ों के दृश्य प्रदान करता है, एक दृश्य दावत और रोमांच के शौकीनों के लिए एक स्वर्ग है। इस पहाड़ी स्वर्ग में रोमांचकारी ट्रेक लंबे समय से एक आकर्षण रहे हैं, जो दुनिया भर के यात्रियों को हर मोड़ पर सामने आने वाली बेजोड़ सुंदरता को देखने के लिए आकर्षित करते हैं।

यह भी पढ़ें- Karnataka Reservation: आरक्षण को लेकर बैकफुट पर कर्नाटक सरकार, जानें कितना है आरक्षण

सागरमाथा राष्ट्रीय उद्यान (Sagarmatha National Park)
नेपाल के राजसी सागरमाथा राष्ट्रीय उद्यान का अन्वेषण करें, जो यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, जिसमें प्रतिष्ठित माउंट एवरेस्ट और दो अन्य “आठ-हज़ार” – लोत्से और चो ओयू शामिल हैं। 1148 वर्ग किलोमीटर में फैले इस पार्क में घने जंगलों से लेकर बंजर उच्च-ऊंचाई वाले परिदृश्यों तक विविध वनस्पतियाँ हैं। माना जाता है कि पवित्र गोक्यो झीलें हिंदू भगवान ‘नाग देवता’ का निवास स्थान हैं, जो तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती हैं। एवरेस्ट की भव्यता से परे, ऊबड़-खाबड़ इलाकों में मायावी हिम तेंदुओं, हिमालयी तहरों और कस्तूरी मृगों से मिलें। ट्रेकर्स पार्क के पारिस्थितिक महत्व का आनंद लेते हैं, जिसे इसकी स्थापना के तीन साल बाद ही घोषित किया गया था। नेपाल में सबसे प्राकृतिक रूप से सुंदर स्थानों में से एक सागरमाथा राष्ट्रीय उद्यान न केवल एक ट्रेक बल्कि नेपाल के विस्मयकारी प्राकृतिक अजूबों के माध्यम से एक विसर्जित यात्रा का वादा करता है।

कैसे पहुँचें:

  • हवाई मार्ग से: तेनजिंग-हिलेरी हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो 27.4 किमी दूर है
  • घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से मई और अक्टूबर-नवंबर
  • ठहरने के लिए सबसे अच्छी जगहें: गोक्यो रिज़ॉर्ट, कोंगडे पीक गेस्ट हाउस

यह भी पढ़ें- UP Politics: यूपी में लोकसभा चुनाव क्यों हारी भाजपा? राज्य पार्टी प्रमुख ने रिपोर्ट में बताया कारण

पोखरा (Pokhara)
अन्नपूर्णा पर्वतमाला से घिरा पोखरा नेपाल का एक रत्न है। फ़ेवा झील अन्नपूर्णा की बर्फ़ से ढकी चोटियों की तरह है, जो एक शांत चमत्कार है। रोमांच चाहने वालों के लिए, सुबह के समय सारंगकोट हिमालय के सूर्योदय को दर्शाता है, जबकि पैराग्लाइडिंग एक अनूठा हवाई दृश्य प्रदान करता है। नेपाल के दूसरे सबसे बड़े शहर के रूप में, पोखरा हिमालय के प्रवेश द्वार पर स्थित है, जिसकी क्षितिज रेखा धौलागिरी, मनासलू और अन्नपूर्णा I से सजी है। शहर में काठमांडू की तुलना में साफ़ हवा और सुखद जलवायु है। होटल और दुकानों से सजी फेवा झील के किनारे का विस्तार एक आरामदायक विश्राम स्थल प्रदान करता है। अपने प्राकृतिक आकर्षण और रोमांच के साथ, पोखरा नेपाल की खूबसूरत जगहों में से एक है, जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए।

कैसे पहुँचें:

  • हवाई मार्ग से: पोखरा हवाई अड्डा शहर का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है
  • घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से नवंबर, मई
  • रहने के लिए सबसे अच्छी जगहें: फ़िश टेल लॉज बाय अन्नपूर्णा, टेंपल ट्री रिज़ॉर्ट एंड स्पा

यह भी पढ़ें- Engineering Colleges in Hyderabad: हैदराबाद के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल

एवरेस्ट बेस कैंप (Everest Base Camp)
नेपाल के बेशकीमती रत्न और दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के प्रवेशद्वार एवरेस्ट बेस कैंप की रोमांचक, जीवन में एक बार होने वाली साहसिक यात्रा पर निकल पड़िए। हर साल 30,000 से ज़्यादा ट्रेकर्स इस विस्मयकारी यात्रा पर निकलते हैं, खुंबू क्षेत्र में 5,364 मीटर की ऊंचाई पर स्थित साउथ बेस कैंप से एवरेस्ट और उसके आस-पास की चोटियों के लुभावने नज़ारे देखने को मिलते हैं। लुकला से 7 से 9 दिनों तक चलने वाला यह ट्रेक चुनौतीपूर्ण लेकिन पुरस्कृत करने वाले रास्तों को दर्शाता है, जो प्रतिष्ठित काला पत्थर के नज़ारे की ओर ले जाता है। चाहे आप हाइकिंग करें या हेलीकॉप्टर टूर का विकल्प चुनें, एवरेस्ट बेस कैंप का अनुभव आपको अल्पाइन इलाकों और यूनेस्को-सूचीबद्ध सागरमाथा नेशनल पार्क की मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता में डुबो देता है।

कैसे पहुँचें: काठमांडू से लुकला तक 30 मीटर की उड़ान, उसके बाद 65 किमी की ट्रेक

घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से मई, सितंबर-अक्टूबर

यह भी पढ़ें- Mumbai Metro – 3: 24 जुलाई से शुरू होगी ‘मेट्रो 3’? विनोद तावड़े ने डिलीट किया ट्वीट

बौधनाथ स्तूप (Boudhanath Stupa)
दुनिया के सबसे बड़े स्तूपों में से एक और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, बौधनाथ स्तूप के आध्यात्मिक आकर्षण का अनुभव करें। सफ़ेद गुंबद और सुनहरे शिखर वाला शानदार बाहरी हिस्सा, थंगका पेंटिंग और बुद्ध की सुनहरी मूर्तियों से सजे जीवंत अंदरूनी हिस्से को दर्शाता है। सूर्योदय के समय, स्तूप शांति बिखेरता है, चिंतन और अनुष्ठानिक परिक्रमा को आमंत्रित करता है। आसपास के मठ, कैफ़े और दुकानें परंपरा और आधुनिकता का जीवंत मिश्रण बनाती हैं। ज्ञान का प्रतीक, 6वीं शताब्दी का यह प्राचीन स्थल एकता और लचीलेपन का प्रतीक है। काठमांडू के पास नेपाल के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक, बौधनाथ स्तूप अपनी सुंदरता और गहन आध्यात्मिक महत्व के लिए ज़रूर जाना चाहिए।

कैसे पहुँचें:

  • हवाई मार्ग से: त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो 4.9 किमी दूर है
  • घूमने का सबसे अच्छा समय: तिब्बती नव वर्ष के दौरान – फरवरी में लोसर
  • रहने के लिए सबसे अच्छी जगहें: हयात रीजेंसी काठमांडू, रेडिसन ब्लू काठमांडू

यह भी पढ़ें- Bangladesh Protest: बांग्लादेश में हिंसा के बिच भारत ने जारी किया एडवाइजरी, जानें क्यों मचा है बवाल?

लुम्बिनी (Lumbini)
नेपाल में भगवान बुद्ध की पवित्र जन्मस्थली, जहाँ इतिहास और आध्यात्मिकता का संगम होता है। माया देवी मंदिर और अशोक स्तंभ बुद्ध के जन्म स्थान को दर्शाते हैं। प्रार्थना झंडों और मधुर मंत्रों के बीच, यहाँ का माहौल आंतरिक शांति को बढ़ावा देता है। अंतर्राष्ट्रीय मठ क्षेत्र का अन्वेषण करें, जो विविध बौद्ध संस्कृतियों का एक समूह है। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल लुम्बिनी, एक शांत तीर्थ नगरी के रूप में खड़ा है, जो बुद्ध के पदचिन्हों पर चलने वाले तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। समृद्ध सांस्कृतिक विविधता और शांत वातावरण को अपनाएँ जो तराई के मैदानों में इस आध्यात्मिक नखलिस्तान को परिभाषित करता है, नेपाल के खूबसूरत स्थानों में से एक अवश्य देखें।

कैसे पहुँचें:

  • हवाई मार्ग से: गौतम बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो 16.3 किमी दूर है
  • खोजने का सबसे अच्छा समय: अप्रैल-मई में बुद्ध जयंती के दौरान
  • रहने के लिए सबसे अच्छी जगहें: होक्के लुम्बिनी, लुम्बिनी फाइव एलिमेंट्स होटल

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.