Puja Khedkar Case: पूजा खेडकर के खिलाफ यूपीएससी की कड़ी करवाई, एफआईआर के बाद नोटिस जारी

यूपीएससी ने परिवीक्षाधीन अधिकारी पूजा खेडकर को भविष्य की परीक्षाओं और चयनों से वंचित करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

103

Puja Khedkar Case: संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 (Civil Services Exam 2022) के लिए अनंतिम रूप से अनुशंसित उम्मीदवार पूजा खेडकर (Puja Khedkar) के दुर्व्यवहार की विस्तृत और गहन जांच की।

यूपीएससी की जांच से पता चला है कि उसने अपना नाम, अपने पिता और माता का नाम, अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर, अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता बदलकर अपनी पहचान बदलकर परीक्षा नियमों के तहत अनुमेय सीमा से अधिक प्रयासों का लाभ उठाया।

यह भी पढ़ें- Microsoft Outage: हैदराबाद हवाई अड्डे पर सेवाएं प्रभावित, यात्रियों को मिल रहा है हाथ से लिखे बोर्डिंग

पूजा खेडकर के खिलाफ एफआईआर दर्ज
यूपीएससी ने पुलिस अधिकारियों के पास एफआईआर दर्ज करके उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाने सहित कई कार्रवाई शुरू की है और सिविल सेवा परीक्षा-2022 के नियमों के अनुसार, सिविल सेवा परीक्षा-2022 के लिए उनकी उम्मीदवारी रद्द करने/भविष्य की परीक्षाओं/चयनों से उन्हें वंचित करने के लिए कारण बताओ नोटिस (एससीएन) जारी किया है। यूपीएससी ने परिवीक्षाधीन अधिकारी पूजा खेडकर को भविष्य की परीक्षाओं और चयनों से वंचित करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

यह भी पढ़ें- Bangladesh violence: आरक्षण विरोधी प्रदर्शनों में 39 लोगो की मौत, संचार व्यवस्था बाधित

उम्मीदवारों से बहुत उच्च स्तर
आयोग ने यह भी उल्लेख किया है कि वह अपने संवैधानिक जनादेश का कड़ाई से पालन करता है, और सभी परीक्षाओं सहित अपनी सभी प्रक्रियाओं को बिना किसी समझौते के उच्चतम संभव परिश्रम के साथ संचालित करता है। आयोग ने कहा, “यूपीएससी ने अपनी सभी परीक्षा प्रक्रियाओं की पवित्रता और अखंडता को अत्यंत निष्पक्षता और नियमों के सख्त पालन के साथ सुनिश्चित किया है और जनता, विशेष रूप से उम्मीदवारों से बहुत उच्च स्तर का विश्वास और विश्वसनीयता अर्जित की है।”

यह भी पढ़ें- Victoria Memorial: कोलकाता में स्थित विक्टोरिया मेमोरियल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र, जानिए कैसे जाएं यहां?

पूजा खेडकर का जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम स्थगित
इस विवाद के बीच, सरकार ने पहले पूजा खेडकर के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम को स्थगित कर दिया था, जिन्हें पहले पुणे से वाशिम में अतिरिक्त सहायक कलेक्टर के रूप में स्थानांतरित किया गया था, क्योंकि उन्हें “आवश्यक कार्रवाई” के लिए मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में वापस बुलाया गया था। पुणे भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो इकाई को पूजा खेडकर के पिता दिलीप खेडकर, जो एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी हैं, के खिलाफ कथित आय से अधिक संपत्ति के संबंध में खुली जांच की मांग करने वाली एक शिकायत मिली है, एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा। कथित आय से अधिक संपत्ति के मामले में उनके खिलाफ एसीबी के नासिक डिवीजन द्वारा पहले से ही जांच चल रही है।

यह भी पढ़ें- Kanwar Yatra: योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब कांवड़ मार्ग पर दुकानों पर लगानी होगी ‘नेम प्लेट’

पिता दिलीप खेडकर के खिलाफ जांच
अधिकारी ने बताया कि इसलिए भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी की पुणे इकाई ने एसीबी मुख्यालय से निर्देश मांगे हैं कि या तो ताजा शिकायत को मौजूदा जांच में शामिल किया जाए या फिर अलग से खुली जांच की जाए। पुणे में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने पूजा खेडकर के पिता दिलीप खेडकर के खिलाफ जांच शुरू की है, ताकि परिवार के पास मौजूद बेहिसाब संपत्ति की जांच की जा सके। इससे पहले, पुणे पुलिस ने उस ऑडी कार के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया था, जिसका इस्तेमाल अधिकारी द्वारा किया गया था, जिन्हें पुणे से महाराष्ट्र के वाशिम में स्थानांतरित किया गया था। आईएएस अधिकारी पर कथित तौर पर अपने अधिकार का दुरुपयोग करने का आरोप है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.