Microsoft Outage: वैश्विक आउटेज पर जानें आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने क्या कहा?

उन्होंने कहा कि वे सेवा बहाल करने में प्रगति कर रहे हैं और कई माइक्रोसॉफ्ट सेवाएँ फिर से उपलब्ध हो रही हैं।

87

Microsoft Outage: 19 जुलाई (आज) दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की बड़ी खराबी के कारण व्यापक व्यवधान उत्पन्न हुआ। कंप्यूटर सिस्टम में खराबी के कारण उड़ानें रोकनी पड़ीं, बैंकों और स्टॉक एक्सचेंजों में परिचालन रुक गया, तथा भुगतान प्रणालियों और यहां तक ​​कि आपातकालीन सेवाओं में भी समस्याएँ आईं।

लगभग छह घंटे की रिपोर्ट के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने सोशल मीडिया पर खराबी की बात स्वीकार की। उन्होंने कहा कि वे सेवा बहाल करने में प्रगति कर रहे हैं और कई माइक्रोसॉफ्ट सेवाएँ फिर से उपलब्ध हो रही हैं।

यह भी पढ़ें- Microsoft Windows Crash: ‘क्राउडस्ट्राइक’ से दुनियाभर के कंप्यूटरों में व्यवधान, एयरलाइंस समेत कई आपातकालीन सेवाएं प्रभावित

900 से अधिक रिपोर्ट दर्ज
ऑनलाइन सेवा व्यवधानों को ट्रैक करने वाले एक प्लेटफ़ॉर्म डाउनडिटेक्टर के अनुसार, 900 से अधिक रिपोर्ट दर्ज की गई हैं, जिनमें से अधिकांश (74 प्रतिशत) माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड स्टोरेज सेवा वनड्राइव (OneDrive) के साथ समस्याओं का सामना कर रहे हैं। सर्वर कनेक्शन की समस्याएँ भी उपयोगकर्ताओं के एक महत्वपूर्ण हिस्से (16 प्रतिशत) को प्रभावित कर रही हैं, जबकि आउटलुक (Outlook) के माध्यम से ईमेल एक्सेस अन्य 10 प्रतिशत के लिए बंद है।

यह भी पढ़ें- Microsoft Outage: हैदराबाद हवाई अड्डे पर सेवाएं प्रभावित, यात्रियों को मिल रहा है हाथ से लिखे बोर्डिंग

में माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है
भारतीय आईटी मंत्री ने एक एक्स पोस्ट में कहा कि मंत्रालय इस वैश्विक आउटेज के बारे में माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है। उन्होंने यह भी बताया कि इस आउटेज का कारण पहचान लिया गया है और इस समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि भारतीय साइबर सुरक्षा एजेंसी CERT-IN भी एक तकनीकी सलाह जारी कर रही है। मंत्री द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार सरकार का राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) नेटवर्क माइक्रोसॉफ्ट के आउटेज से प्रभावित नहीं है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.