Paris Olympic 2024: प्राचीन ग्रीक ओलंपिक से आधुनिक ओलंपिक खेलों तक

इन खेलों में देश भर के 35 स्थानों के 10,500 एथलीट भाग ले रहे हैं। आइए इस ऐतिहासिक आयोजन के संदर्भ में ओलंपिक की शुरुआत कैसे हुई, इसके बारे में जानते हैं।

179

मुकुंद

Paris Olympic 2024: पेरिस-2024 ओलंपिक (Paris Olympic 2024) का शुभारंभ हो गया है। इसका समापन 11 अगस्त को होगा। इसमें 206 राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (206 National Olympic Committees) के एथलीट और आईओसी शरणार्थी ओलंपिक टीम (ईओआर) हिस्सा लें रहे हैं।

इन खेलों में देश भर के 35 स्थानों (35 venues) के 10,500 एथलीट (10,500 athletes) भाग ले रहे हैं। आइए इस ऐतिहासिक आयोजन के संदर्भ में ओलंपिक की शुरुआत कैसे हुई, इसके बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें- Domesticated animals: पालतू जानवरों पर आफत! उनका भविष्य जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल

470 करोड़ रुपये
पेरिस ओलंपिक को देखते हुए भारत ने 16 विविध खेल विधाओं में 117 एथलीटों के अपने अब तक के सबसे बड़े दल की घोषणा की है, जिसमें 70 पुरुष और 47 महिलाएं शामिल हैं। ये एथलीट 69 स्पर्धाओं में भाग ले रहे हैं। ये कुल 95 पदक जीतने का अवसर प्राप्त करेंगे। सरकार द्वारा 470 करोड़ रुपये से अधिक की पर्याप्त धनराशि से समर्थित, भारत के एथलीट वैश्विक मंच पर अपनी अमिट छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें- Delhi Coaching Tragedy: अवैध लाइब्रेरी की कर दी गई थी शिकायत, जानें मामले में क्या हुआ नया खुलाशा

भारत के लिए महत्वपूर्ण
पेरिस ओलंपिक को देखते हुए भारत ने 16 विविध खेल विधाओं में 117 एथलीटों के अपने अब तक के सबसे बड़े दल की घोषणा की है, जिसमें 70 पुरुष और 47 महिलाएं शामिल हैं। ये एथलीट 69 स्पर्धाओं में भाग ले रहे हैं। ये कुल 95 पदक जीतने का अवसर प्राप्त करेंगे। सरकार द्वारा 470 करोड़ रुपये से अधिक की पर्याप्त धनराशि से समर्थित, भारत के एथलीट वैश्विक मंच पर अपनी अमिट छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें- Maharashtra Politics: योजनाएं पार करेंगी महागठबंधन की नैया?

पुराना है इतिहास
ओलंपिक खेलों का इतिहास दो सहस्राब्दियों से भी अधिक पुराना है, जो खेल और संस्कृति से गहराई से जुड़ा हुआ है। 776 ईसा पूर्व में शुरू हुए ये प्राचीन खेल हर चार साल में गॉड जीउस (God Zeus) के सम्मान में आयोजित किए जाते थे, जिसमें न केवल एथलेटिक प्रतियोगिताएं होती थीं, बल्कि संगीत, कविता और रंगमंच जैसे कलात्मक कार्यक्रम भी होते थे।

यह भी पढ़ें- Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद भवुक हुई मनु भाकर, जानें क्या कहा

आधुनिक युग का पहला ओलंपिक खेल
19वीं सदी के अंत में, वैश्विक खेल समुदाय के भीतर अव्यवस्था के कारण अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों को पुनर्जीवित करने के प्रयासों को चुनौतियों का सामना करना पड़ा। यह तब बदल गया, जब बैरन पियरे डी कुबर्टिन ने पेरिस में पहली ओलंपिक कांग्रेस बुलाई। आधुनिक युग के पहले ओलंपिक खेल अप्रैल 1896 में प्राचीन ओलंपिक के जन्मस्थान एथेंस (ग्रीस) में आयोजित हुए थे। यह प्रथम ओलंपियाड के खेल के रूप में जाना जाता है। इस ऐतिहासिक आयोजन में 14 देशों के 241 एथलीटों ने भाग लिया था।

यह भी पढ़ें- RSS Controversy: कांग्रेस को खटखता रहा है संघ, अब एनडीए ने हटाया प्रतिबंध

पहली बार महिलाओं ने लिया हिस्सा
पेरिस 1900 ओलंपिक खेलों में पहली बार महिलाओं ने हिस्सा लिया। पांच बार विंबलडन चैंपियन रहीं ब्रिटिश टेनिस खिलाड़ी चार्लोट कूपर पहली महिला ओलंपिक चैंपियन बनीं। 997 एथलीटों में से 22 महिलाएं थीं, जिन्होंने टेनिस, नौकायन, क्रोकेट, घुड़सवारी और गोल्फ में भाग लिया।

यह भी पढ़ें- Paris Olympic 2024: मनु भाकर ने कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास, भारत का खुला खाता

बढ़ रही है महिलाओं की भागीदारी
ओलंपिक में महिलाओं की भागीदारी पिछले कुछ दशकों में लगातार बढ़ी है, 1964 में 13 प्रतिशत से बढ़कर 2020 टोक्यो खेलों में लगभग 48.9 प्रतिशत हो गई है, जिसका श्रेय आईओसी और अंतरराष्ट्रीय महासंघों की पहल को जाता है। उल्लेखनीय उपलब्धियों में 2012 लंदन खेलों में महिला मुक्केबाजी को शामिल करना और टोक्यो 2020 में लगभग लैंगिक समानता हासिल करना शामिल है। रियो 2016 में 45 प्रतिशत एथलीट महिलाएं थीं, यह प्रवृत्ति टोक्यो में भी जारी रही, जिससे यह अब तक का सबसे लैंगिक-संतुलित ओलंपिक बन गया, जिसमें लगभग आधी एथलीट महिलाएं थीं। 1896 में एथेंस में हुए पहले आधुनिक ओलंपिक खेलों से लेकर पेरिस में होने वाले-2024 के खेलों तक, ओलंपिक खेलों में काफी बदलाव हुए हैं। 1896 के खेलों में 14 देशों के 241 एथलीट शामिल थे, जिसमें ग्रीस पदकों के मामले में सबसे आगे था। पिछले कुछ दशकों में खेलों का दायरा और समावेशिता बढ़ती गई है, जिसमें 1900 में महिलाओं की पहली भागीदारी और नए खेलों और कार्यक्रमों की शुरुआत जैसी महत्वपूर्ण उपलब्धियां शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Awards Ceremony: मराठा तलवार से सम्मानित किए गए हिन्दुस्थान पोस्ट के संपादक स्वप्निल सावरकर

ओलंपिक में भारत
1900 में पेरिस ओलंपिक में सिर्फ एक प्रतिभागी के साथ अपनी शुरुआत के बाद से भारत की ओलंपिक यात्रा में काफी बदलाव आया है। 1920 में एंटवर्प खेलों में एक ऐतिहासिक क्षण आया जब भारत ने अपना पहला आधिकारिक दल भेजा, जिसने उल्लेखनीय उपलब्धियों की एक शताब्दी को चिह्नित किया। पेरिस-1924 ओलंपिक में वास्तव में भारत ने टेनिस में शुरुआत की, जिसमें एकल और युगल स्पर्धाओं में पांच खिलाड़ियों ने भाग लिया। इसके बाद एम्स्टर्डम 1928 ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का उल्लेखनीय प्रदर्शन हुआ, जहां भारत ने प्रतिष्ठित ध्यानचंद के नेतृत्व में अपना पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक हासिल किया। यह उल्लेखनीय है कि हॉकी टीम ने 29 गोल किए और लेकिन पूरे टूर्नामेंट में उनके खिलाफ एक भी गोल नहीं हुआ, जिसने अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक उच्च मानक स्थापित किया।

यह भी पढ़ें- Awards Ceremony: शिव सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किए गए वरिष्ठ इतिहास संकलनकर्ता अप्पा परब

भारत की पुरुष हॉकी टीम का उदय
1930 और 40 के दशक में महान खिलाड़ी ध्यानचंद के नेतृत्व में भारत की पुरुष हॉकी टीम का उदय भी हुआ, जिन्होंने एम्स्टर्डम 1928, लॉस एंजिल्स 1932 और बर्लिन 1936 में अभूतपूर्व तीन लगातार स्वर्ण पदक हासिल किए, जिससे दुनिया की प्रमुख हॉकी ताकत के रूप में भारत की प्रतिष्ठा मजबूत हुई।

यह भी पढ़ें- Awards Ceremony: शिव सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किए गए वरिष्ठ इतिहास संकलनकर्ता अप्पा परब

जारी रहा भारतीय हॉकी टीम का दबदबा
स्वतंत्रता के बाद भारत की ओलंपिक यात्रा लंदन-1948 खेलों से शुरू हुई, जहां राष्ट्र ने अब तक का अपना सबसे बड़ा दल उतारा-नौ खेलों में 86 एथलीट। भारतीय हॉकी टीम ने अपना दबदबा जारी रखा, अपना चौथा ओलंपिक स्वर्ण हासिल किया और बलबीर सिंह सीनियर को एक नए सितारे के रूप में पेश किया।

यह भी पढ़ें- Delhi: सिविल सेवा उम्मीदवारों की मौत पर दिल्ली एलजी वीके सक्सेना की बड़ी करवाई, जानें क्या किया

पहलवान केडी जाधव ने रचा इतिहास
हेलसिंकी-1952 ओलंपिक में, पहलवान केडी जाधव ने भारत का पहला व्यक्तिगत ओलंपिक पदक, कांस्य जीतकर इतिहास रच दिया। मैक्सिको सिटी 1968 में, हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता, जो अपने सामान्य शीर्ष-दो फिनिश से विचलन को दर्शाता है। भारत ने म्यूनिख 1972 ओलंपिक में यह उपलब्धि दोहराई। अटलांटा-1996 में, टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने पुरुष एकल में लंबे समय से प्रतीक्षित कांस्य पदक जीता, जबकि चार साल बाद 2000 में कर्णम मल्लेश्वरी ने भारोत्तोलन में कांस्य पदक के साथ ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया।

यह भी पढ़ें- Mann Ki Baat: ‘मन की बात’ कार्यक्रम में बोले PM Modi, देश को नशा मुक्त बनाने में करें सहयोग

बीजिंग-2008 ओलंपिक रहा यादगार
बीजिंग-2008 ओलंपिक भारत के लिए एक यादगार पल रहा, जब निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में देश के लिए पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक हासिल किया, जिसने भारतीय ओलंपिक इतिहास में एक नया मानक स्थापित किया। मुक्केबाज विजेंदर सिंह और पहलवान सुशील कुमार ने भी कांस्य पदक जीते, जो 1952 के बाद से भारत का पहला बहु-पदक था। 2012 लंदन ओलंपिक में साइना नेहवाल ने भारत के लिए बैडमिंटन ओलंपिक में पहला पदक जीता। सुशील कुमार ने अपना दूसरा ओलंपिक पदक जीता और गगन नारंग, विजय कुमार, मैरी कॉम और योगेश्वर दत्त ने भारत के पदकों की संख्या में इजाफा किया, जो उस समय सबसे अधिक छह पदक थे। रियो 2016 में पीवी सिंधु और साक्षी मलिक भारत की एकमात्र पदक विजेता रहीं, जो पहली बार था जब सभी पदक महिला एथलीटों ने जीते थे।

यह भी पढ़ें- Governors of States: देर रात बदले गए कई राज्यों के राज्यपाल, जानें किसे कहां किया गया नियुक्त

भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
टोक्यो-2020 भारत के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ, जिसमें कुल सात पदक जीते। पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक के साथ 41 साल का पदक सूखा खत्म किया, जबकि महिलाओं ने अपना सर्वश्रेष्ठ चौथा स्थान हासिल किया। नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में भारत के लिए पहला ट्रैक-ऐंड-फील्ड स्वर्ण पदक जीता, जिससे अभियान का शानदार अंत हुआ। पिछले दशकों में भारत का ओलंपिक इतिहास उल्लेखनीय उपलब्धियों से भरा पड़ा है। हॉकी में रिकॉर्ड आठ स्वर्ण पदक, जिनमें लगातार छह जीत शामिल हैं, स्वतंत्र भारत के लिए केडी जाधव का ऐतिहासिक व्यक्तिगत पदक, बीजिंग 2008 में अभिनव बिंद्रा का अभूतपूर्व स्वर्ण, और टोक्यो 2020 में नीरज चोपड़ा का ऐतिहासिक ट्रैक-एंड-फील्ड स्वर्ण।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.