Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद भवुक हुई मनु भाकर, जानें क्या कहा

इस पदक ने पिस्टल निशानेबाज के लिए एक सुखद अहसास भी जगाया, जो तीन साल पहले टोक्यो ओलंपिक से पदक के बिना लौटी थी।

179

Paris Olympic 2024: मनु भाकर (Manu Bhaker) ने पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics) में कांस्य पदक (Bronze Medal) जीतकर ओलंपिक में निशानेबाजी में भारत के पदक के सूखे को खत्म किया। लंदन 2012 से ही यह सिलसिला जारी है। इस पदक ने पिस्टल निशानेबाज के लिए एक सुखद अहसास भी जगाया, जो तीन साल पहले टोक्यो ओलंपिक से पदक के बिना लौटी थी।

मनु ने अपने इवेंट के तुरंत बाद मेजबान ब्रॉडकास्टर से कहा, “मैं बहुत अच्छा महसूस कर रही हूँ। यह अवास्तविक लगता है।” लगातार 10 से ज़्यादा अंक हासिल करने वाली मनु को कोरियाई जोड़ी जिन ये ओह और येजी किम ने भारी दबाव में रखा, जिन्होंने स्वर्ण और रजत पदक जीते। एक समय पर मनु ने खुद को रजत पदक की दौड़ में शामिल कर लिया था, लेकिन कोरियाई खिलाड़ी के 10.5 अंक ने उन्हें आगे कर दिया। मनु ने उसी शॉट पर 10.3 अंक हासिल किए।

यह भी पढ़ें- Awards Ceremony: शिव सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किए गए वरिष्ठ इतिहास संकलनकर्ता अप्पा परब

आखिरी शॉट के लिए भी मैं….
मनु ने इवेंट के बाद कहा, “मैंने बहुत मेहनत की। यहां तक ​​कि आखिरी शॉट के लिए भी मैं पूरी ताकत से लड़ रही थी।” यह पूछे जाने पर कि मैच के तनावपूर्ण अंतिम क्षणों में उन्होंने कैसे अपना संयम बनाए रखा, मनु ने इसका श्रेय गीता के गहन पाठ को दिया। “ईमानदारी से कहूँ तो मैंने गीता का बहुत अध्ययन किया है। इसमें कहा गया है कि जो तुम्हें करना चाहिए और जो तुम्हें करना चाहिए, वही करो। तुम परिणाम या भाग्य को नियंत्रित नहीं कर सकते। यही कृष्ण ने अर्जुन से कहा था और मैं इस पर विश्वास करता हूँ।” मनु टोक्यो में भारत की सबसे बड़ी पदक उम्मीदों में से एक के रूप में गई थी, लेकिन अपने तीनों इवेंट में असफल होने के बाद, यह वापसी तीन साल की मेहनत के बाद हुई। इस बीच, वह अपने कोच जसपाल राणा से अलग हो गई और पिछले साल उनके साथ जुड़ गई।

यह भी पढ़ें- Awards Ceremony: मराठा तलवार से सम्मानित किए गए हिन्दुस्थान पोस्ट के संपादक स्वप्निल सावरकर

यह पदक हम सभी के लिए…
टोक्यो के बाद की अपनी परेशानियों के बारे में पूछे जाने पर उसने कहा, “अतीत अतीत में ही रह सकता है। यह पदक हम सभी के लिए है। मैं वास्तव में खुश हूं कि मैं भारत के लिए इस पदक का माध्यम बनी। यह बहुत अच्छा एहसास है।” भारतीय दल में तीनों पिस्टल स्पर्धाओं – 10 मीटर, 25 मीटर और मिश्रित टीम में प्रतिस्पर्धा करने वाली एकमात्र निशानेबाज मनु ने कहा कि अब उनका ध्यान अन्य स्पर्धाओं पर रहेगा। उन्होंने कहा, “मुझे अभी भी कई स्पर्धाओं में भाग लेना है और मैं उनमें भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहती हूं।” कांस्य पदक विजेता ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि भारत अधिक से अधिक पदक जीतेगा। मेरे सभी प्रियजनों को, मेरे कठिन समय में मेरे साथ खड़े रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।”

यह भी पढ़ें- Paris Olympic 2024: मनु भाकर ने कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास, भारत का खुला खाता

अभिनव बिंद्रा ने दी बधाई
ओलंपिक में भारत के पहले व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने 22 वर्षीय मनु को बधाई देने के लिए एक्स का सहारा लिया। “पेरिस 2024 में एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के लिए मनु भाकर को हार्दिक बधाई! आपकी अथक लगन, कड़ी मेहनत और जुनून ने वास्तव में रंग दिखाया है। आपके कौशल और दृढ़ संकल्प को देखना अविश्वसनीय है, जो प्रत्येक शॉट के साथ भारत को गौरवान्वित करता है। यह उपलब्धि आपकी दृढ़ता और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है। चमकते रहो, मनु!” 2008 बीजिंग स्वर्ण पदक विजेता ने लिखा।

यह भी पढ़ें- RSS Controversy: कांग्रेस को खटखता रहा है संघ, अब एनडीए ने हटाया प्रतिबंध

10 मीटर एयर राइफल फाइनल
इस तरह मनु ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला निशानेबाज और कुल मिलाकर पांचवीं महिला निशानेबाज बन गई हैं। अर्जुन बाबूता और रमिता जिंदल के पुरुष और महिला वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में जगह बनाने के साथ, मनु का पदक 21 सदस्यीय भारतीय निशानेबाजी दल के लिए सही शुरुआत हो सकती है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.